Homeलखनऊजल्द निपटा ले अपने बैंक से जुड़े काम,नवंबर में 17 दिन बंद...

जल्द निपटा ले अपने बैंक से जुड़े काम,नवंबर में 17 दिन बंद रहेगा बैंक,यहां देखे छुट्टियों की पूरी लिस्ट

नवंबर के महीने में कई सारे त्यौहार है और इन त्योहारों को ध्यान में रखते हुए बैंक की लंबी छुट्टियां भी है. आप नवंबर के महीने में बैंक जाने से पहले छुट्टियों का लिस्ट चेक कर ले वरना आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. नवंबर के महीने में 17 दिन बैंक बंद रहेंगे. आपको बता देती है छुट्टियां अलग-अलग शहरों में होगी.

RBI जारी करता है छुट्टियों की लिस्ट- बता दें कि हर महीने में बैंक में छुट्टियों का लिस्ट आरबीआई के द्वारा जारी किया जाता है. आरबीआई ग्राहकों के परेशानियों को ध्यान में रखते हुए एक ही बार हर शहरों की छुट्टियों के लिस्ट एक साथ ही जारी करता है.

चेक करें नवंबर महीने में बैंक हॉलिड लिस्ट (Bank Holidays List in november 2021)-

1 नवंबर- 1 नवंबर को कन्नाड राज्योत्सव ऑरकुट त्यौहार है इसलिए बेंगलुरु और इंफाल में बैंक बंद रहेंगे.

3 नवंबर- 3 नवंबर को नरक चतुर्दशी है जिसके कारण बेंगलुरु में बैंक बंद रहेंगे.

4 नवंबर- 4 नवंबर को दिवाली अमावस्या और काली पूजा है जिसके कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.

5 नवंबर – 5 नवंबर को गोवर्धन पूजा है और विक्रम संवत है इसलिए अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, कानपुर, लखनऊ, मुंबई और नागपुर में बैंक बंद रहेंगे.

6 नवंबर- भाई दूज/चित्रगुप्त जयन्ती/लक्ष्मी पूजा/दीपावली/निंगोल चाकोबा की वजह से गंगटोक, इंफाल, कानपुर, लखनऊ और शिमला में बैंक बंद रहेंगे.

10 नवंबर- छठ पूजा/सूर्य षष्ठी/डाला छठ के अवसर पर पटना और रांची में बैंक बंद रहेंगे.

11 नवंबर- छठ पूजा के मौके पर पटना में बैंक बंद रहेंगे.

19 नवंबर- गुरु नानक जयंती/कार्तिक पूर्णिमा की वजह से आइजोल, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला और श्रीनगर के बैंकों में काम नहीं होगा.

22 नवंबर- कनकदास जयंती की वजह से बेंगलुरु में बैंक बंद रहेंगे.

23 नवंबर- सेंग कुत्सनेम के अवसर पर शिलांग में बैंक बंद रहेंगे.

नवंबर के महीने में शनिवार रविवार को भी बैंकों में काम नहीं होगा. आपको बता दें कि ऑनलाइन काम होगा लेकिन बैंक बंद रहेंगे. आप इन छुट्टियों के दौरान ऑनलाइन बैंकिंग सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे पेटीएम, गूगल पे,फोन पे आदि के द्वारा पैसों का ट्रांसफर या लेनदेन कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular