Home गोरखपुर Gorakhpur news- कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को उड़ान के लिए मिला लाइसेंस, बना...

Gorakhpur news- कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को उड़ान के लिए मिला लाइसेंस, बना प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट

सार
देश का 87वां एयरपोर्ट होगा, जहां से यात्रियों के लिए हवाई सेवा का संचालन होगा
डीजीसीए की तरफ से नई दिल्ली में एयरपोर्ट के डायरेक्टर को सौंपा गया अधिकार पत्र

 

विस्तार

बहु प्रतिक्षित कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए मंगलवार का दिन ऐतिहासिक रहा। डीजीसीए कांप्लेक्स सफदरजंग एयरपोर्ट कार्यालय नई दिल्ली में कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से उड़ान के लिए लाइसेंस जारी करते हुए अधिकार पत्र यहां के डायरेक्टर को सौंपा गया। इसके साथ ही कुशीनगर एयरपोर्ट से उड़ान शुरू करने में आ रही सभी महत्वपूर्ण बाधाएं दूर हो गई हैं।

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से नियमित उड़ान शुरू कराने को लेकर केंद्र व प्रदेश सरकार की तरफ से लगातार प्रयास किया जा रहा है। बीते सितम्बर में मुख्यमंत्री ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री के साथ एयरपोर्ट का निरीक्षण किया था। पिछले दिनों श्रीलंका के राष्ट्रपति को इसके औपचारिक उद्घाटन और पहली हवाई सेवा श्रीलंका के कोलंबो एयरपोर्ट से शुरू कराने को लेकर पत्राचार भी हो चुका है।

कुशीनगर एयरपोर्ट के डायरेक्टर एके द्विवेदी उड़ान शुरू कराने के लिए आवश्यक संसाधन जुटाने का लगातार प्रयास कर रहे हैं। डीजीसीए की टीम लाइसेंस देने से पहले एयरपोर्ट का निरीक्षण कर चुकी थी। मंगलवार को नई दिल्ली में डीजीसीए के डायरेक्टर जनरल अरुण कुमार ने कुशीनगर एयरपोर्ट के डायरेक्टर एके द्विवेदी को लाइसेंस की प्रति सौंपी। लाइसेंस मिलने के बाद कुशीनगर प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बन गया है। यह देश का 87वां नागरिक एयरपोर्ट हो गया है। अब यहां से देश-विदेश के लिए उड़ान शुरू कराने का रास्ता साफ हो गया है।

डायरेक्टर एके द्विवेदी ने लाइसेंस मिलने पर खुशी का इजहार करते हुए कहा कि कुछ माह पूर्व डीजीसीए की टीम ने एयरपोर्ट की जांच पड़ताल की थी। एयरपोर्ट अथॉरिटी को कुछ आपत्तियां दूर करने के लिए नोटिस मिला था। आपत्तियों को दूर करते हुए फिर से लाइसेंस के लिए आवेदन किया गया था। जांच के बाद डीजीसीए ने लाइसेंस जारी कर दिया है। जारी लाइसेंस पब्लिक यूज के लिए है। यह लाइसेंस 4 सी कटेगरी में वीएफआर आपरेशन के लिए दिया गया है।

सांसद ने जताया पीएम-सीएम का आभार

कुशीनगर एयरपोर्ट से नियमित उड़ान शुरू कराने के लिए लगातार प्रयास कर रहे सांसद विजय कुमार दुबे ने कहा कि अब सपना सच होने के करीब है। इस एयरपोर्ट से उड़ान शुरू कराने में आ रही अंतिम बाधा भी दूर हो चुकी है। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने कुशीनगर एयरपोर्ट के निर्माण व जल्दी उड़ान शुरू कराने के लिए हर संभव सहयोग दिया है। जल्दी ही भव्य कार्यक्रम का आयोजन कर इसका उद्घाटन कराया जाएगा।

 

Most Popular