Home गोरखपुर Gorakhpur news- कोरोना अलर्ट: सीएम योगी के आदेश के बाद गोरखपुर जिला...

Gorakhpur news- कोरोना अलर्ट: सीएम योगी के आदेश के बाद गोरखपुर जिला प्रशासन सतर्क, कोविड अस्पतालों की बढ़ाई जाएगी संख्या

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा बुधवार की देर रात वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए मिले आदेश के बाद गोरखपुर जिला प्रशासन भी अलर्ट हो गया है। डीएम के. विजयेंद्र पांडियन के मुताबिक इस संबंध में गुरुवार यानी आज बैठक कर विचार किया जाएगा। कोरोना संक्रमण की रिपोर्ट के आधार पर निर्णय लिया जाना है। कोरोना से बचाव में लगी सभी टीमों को निगरानी बढ़ाने की हिदायत दी गई है। सभी से मास्क पहनने और दो गज की दूरी बनाने की अपील की जा रही है। डीएम के मुताबिक अभी दो अस्पतालों में कोविड मरीजों की भर्ती शुरू कराई गई है। जल्द ही इनकी संख्या और बढ़ाई जाएगी।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने बुधवार की रात वीडियो कान्फ्रेंसिंग में कहा कि कोरोना से अधिक प्रभावित जिलों में रात का आवागमन रोका जाए लेकिन किसी भी परिस्थिति में जरूरी सामग्री जैसे दवा, अनाज आदि की आपूर्ति को बाधित न किया जाए। उन्होंने कहा कि मास्क न लगाने वाले लोगों पर जुर्माना भी लगाना चाहिए। इससे लोगों में मास्क लगाने की प्रवृत्ति बढ़ेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जाए। संक्रमित के संपर्क में आने वालों को ट्रेस करके उनका टेस्ट किया जाए और जरूरत के अनुसार इलाज कराया जाए। उन्होंने ग्राम व मोहल्ला निगरानी समितियों और इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की उपयोगिता बढ़ाने और पब्लिक एड्रेस सिस्टम का अधिक से अधिक प्रयोग करने पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में कोविड संक्त्रस्मण की स्थिति तेजी से खराब हो रही है। ऐसे में वहां रहने वाले उत्तर प्रदेश के नागरिकों की वापसी संभावित है। इस पर नजर रखी जाए। पंचायत चुनाव की प्रक्रिया भी चल रही है। आने वाले दिन चुनौतीपूर्ण हैं। इस बार भी हम टीम वर्क से इस लड़ाई को जरूर जीतेंगे।

रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बस अड्डों पर रैपिड एंटीजन टेस्ट बढ़ेंगे

मुख्यमंत्री ने कोविड संक्रमण का पता लगाने के लिए कुल कोविड टेस्ट में कम से कम 50 प्रतिशत टेस्ट प्रतिदिन आरटी-पीसीआर विधि से करने को कहा है। इसके अलावा रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और बस अड्डों पर रैपिड एंटीजन टेस्ट की व्यवस्था को और बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

जरूरी न हो तो घर पर ही रहें: कमिश्नर
कमिश्नर जयंत नार्लिकर ने लोगों से जरूरी होने पर ही घर से निकलने की अपील की है। उन्होंने बुजुर्गों और बीमारों को घर में ही रहने की सलाह दी है। कमिश्नर के मुताबिक थोड़ी सतर्कता बरत कर हम दोबारा से कोरोना को हरा सकते हैं। लापरवाही से संक्रमण बढ़ सकता है।

रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बस अड्डों पर रैपिड एंटीजन टेस्ट बढ़ेंगे

Most Popular