HomeगोरखपुरGorakhpur news- खुशखबर: गोरखपुर और बस्ती मंडल में खोले जाएंगे 20 आईसीटीसी...

Gorakhpur news- खुशखबर: गोरखपुर और बस्ती मंडल में खोले जाएंगे 20 आईसीटीसी सेंटर, होगी एड्स की जांच

विस्तार

एचआईवी मरीजों की जांच के लिए गोरखपुर और बस्ती मंडल में 20 इंटीग्रेटेड काउंसिल एंड टेस्टिंग सेंटर(आईसीटीसी) खोले जाएंगे। इनमें गोरखपुर में पांच, एम्स में एक, कुशीनगर में पांच, बस्ती में चार और सिद्धार्थनगर में पांच सेंटर शामिल किए गए हैं। इन सेंटरों पर जांच के साथ-साथ मरीजों को निशुल्क दवाएं भी दी जाएंगी।

जानकारी के मुताबिक पूर्वांचल में एड्स रोगियों की बढ़ती संख्या स्वास्थ्य विभाग के लिए मुश्किलें खड़ी कर रहीं हैं। जागरूकता के बाद भी मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं। यही वजह है कि अब आईसीटीसी सेंटर की संख्या बढ़ाने का फैसला लिया गया है।

बीआरडी मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. अमरेश सिंह ने बताया कि गोरखपुर और बस्ती मंडल में 20 आईसीटीसी सेंटर खुल जाने के बाद जांच के लिए मरीजों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।

इन सेंटरों पर जांच के साथ-साथ मरीजों को निशुल्क दवाएं दी जाएंगी। साथ ही मरीजों का पूरा ब्योरा भी रखा जाएगा। इन सेंटरों की मॉनिटरिंग बीआरडी मेडिकल कॉलेज करेगा।

एम्स में भी होगी जांच

डॉ. अमरेश सिंह ने बताया कि आईसीटीसी सेंटर एम्स में भी खुलेगा। इसके बाद एम्स में भी एचआईवी मरीजों की जांच हो सकेगी। इसके लिए अभी एम्स में एक सेंटर खोला जाएगा। बताया कि बीआरडी मेडिकल कॉलेज में पहले से ही आईसीटीसी चल रहे हैं। यहां पर मरीजों की भी जांच हो रही है।

Most Popular