HomeगोरखपुरGorakhpur news- खुशखबर: 50 बेड के अस्पताल में मिलेंगी सभी सुविधाएं, शासन...

Gorakhpur news- खुशखबर: 50 बेड के अस्पताल में मिलेंगी सभी सुविधाएं, शासन ने आवंटित किया 10 करोड़ रुपये

विस्तार

गोरखपुर जिले में आयुर्वेद विभाग की देखरेख में 50 बेड का अस्पताल बनाया जाएगा। इस अस्पताल में मरीजों को आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथ, एलोपैथ से उपचार की सुविधाएं मिलेंगी। इसके लिए जिला प्रशासन ने एक एकड़ जमीन बसंतपुर खास में आवंटित भी कर दी है। शासन ने निर्माण के लिए 10 करोड़ रुपये भी जारी कर दिए हैं।

अब शासन की ओर से केवल कार्यदायी संस्था तय करनी है। इसके बाद अस्पताल का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। अस्पताल चार मंजिला बनेगा। इसमें आयुर्वेद, एलोपैथ, यूनानी व होम्योपैथ की ओपीडी चलाई जाएगी। मरीज को भर्ती भी किया जाएगा। संबंधित विभाग के डॉक्टर मरीजों की देखरेख करते हुए उनका इलाज करेंगे।

50 बेड वाला जिले का पहला अस्पताल होगा

आयुर्वेद का यह गोरखपुर मंडल में जिले का पहला 50 बेड वाला अस्पताल होगा। अभी जिले में आयुर्वेद के कुल 44 अस्पताल हैं। सबसे ज्यादा बेड के तीन अस्पताल हैं, जहां 15-15 बेड हैं। 35 अस्पताल चार-चार बेड के हैं। शेष में केवल ओपीडी चलती है। मरीजों को भर्ती नहीं किया जाता है। साथ ही आयुर्वेद के अलावा अन्य चिकित्सा पद्धति से इलाज भी नहीं होता है। जिले का पहला ऐसा अस्पताल होगा, जहां पर एक साथ आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथ, एलोपैथ से उपचार की सुविधाएं मरीजों को मिलेंगी।

क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ. प्रकाश चंद्र ने कहा कि 50 बेड के अस्पताल के लिए शासन ने 10 करोड़ रुपये दिए हैं। डीएम के विजयेंद्र पांडियन ने एक एकड़ जमीन उपलब्ध करा दी है। शासन की ओर से कार्यदायी संस्था तय किया जाएगा। इसके बाद से निर्माण शुरू होगा। इसके बाद से मरीजों को काफी हद तक राहत मिलेगी।

Most Popular