HomeगोरखपुरGorakhpur news- गोरखपुर: गीडा में बनाई जाएगी फ्लैटेड फैक्ट्री, फ्लैट आवंटन के...

Gorakhpur news- गोरखपुर: गीडा में बनाई जाएगी फ्लैटेड फैक्ट्री, फ्लैट आवंटन के दौरान ही मिल जाएगी सब्सिडी

फ्लैटेड फैक्ट्री में स्थान आवंटन के समय ही उद्यमियों को सब्सिडी का लाभ मिल जाएगा। गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) प्रशासन उद्यमियों के साथ बैठक कर फ्लैटेड फैक्ट्री की रूपरेखा तैयार करेगा। वहीं फ्लैटेड फैक्ट्री के निर्माण के लिए एक एजेंसी द्वारा साइट विजिट भी कर लिया गया है।

रेडीमेड गारमेंट के एक जिला एक उत्पाद के अंतर्गत शामिल किए जाने के बाद काफी संख्या में लोगों ने गोरखपुर में रेडीमेड गारमेंट की यूनिट लगाने की योजना तैयार की है। चेंबर ऑफ इंडस्ट्रीज की पहल पर करीब 170 उद्यमियों ने गोरखपुर में रेडीमेड गारमेंट की यूनिट लगाने की मंशा जताई है।

प्रदेश सरकार ने गोरखपुर को रेडीमेड गारमेंट का हब बनने की संभावना को देखते हुए, फ्लैटेड फैक्ट्री के निर्माण को स्वीकृति प्रदान कर दी है। गीडा प्रशासन ने गीडा में फ्लैटेड फैक्ट्री बनाने का निर्णय लिया है। इसके लिए निर्माण इकाई द्वारा साइट विजिट भी कर लिया गया है।

नहीं लगानी होगी ज्यादा पूंजी

फ्लैटेड फैक्ट्री में उद्यमी को जमीन और फैक्ट्री के निर्माण पर मोटी रकम निवेश नहीं करनी पड़ती है। प्रोजेक्ट के अनुसार फ्लैटेड फैक्ट्री का स्ट्रक्चर तैयार मिलता है। इस तरह की फैक्ट्री किराए पर भी मिल जाती है। दरअसल केंद्र सरकार की एमएसएसई कलस्टर योजना के तहत इस तरह के प्रोजक्ट के लिए 30 प्रतिशत तक सब्सिडी मिल जाती है।

गीडा सीईओ पवन अग्रवाल ने बताया कि गीडा खुद ही गीडा में फ्लैटेड फैक्ट्री बनाएगा। निर्माण के लिए एक एजेंसी ने साइट विजिट भी कर लिया है। जल्द ही उद्यमियों के साथ बैठकर इसकी रूपरेखा तैयार कर ली जाएगी। दरअसल केंद्र सरकार की योजना के अनुसार इस प्रोजेक्ट पर केंद्र सरकार से करीब 30 प्रतिशत अनुदान मिलेगा। अनुदान के बाद जितनी लागत आएगी, उसी आधार पर फ्लैट या स्थान की कीमत निर्धारित होगी। यह प्रोजेक्ट करीब 35-36 करोड़ रुपये का होगा, जिसके आधार पर करीब 12.5 करोड़ रुपये सब्सिडी मिलेगी।

नहीं लगानी होगी ज्यादा पूंजी

Most Popular