HomeगोरखपुरGorakhpur news- गोरखपुर: चिड़ियाघर में प्रवेश दर तय, 25 और 50 रुपये...

Gorakhpur news- गोरखपुर: चिड़ियाघर में प्रवेश दर तय, 25 और 50 रुपये के होंगे टिकट

शहीद अशफाक उल्लाह खान प्राणि उद्यान में गोरखपुर जू सोसाइटी की बैठक हुई। इसमें प्रवेश दरों की निर्धारण किया गया। इसमें 6 वर्ष से लेकर 12 वर्ष तक के लोगों के प्रवेश पर 25 रुपये और 12 वर्ष से बुजुर्गों तक के प्रवेश पर 50 रुपये शुल्क वसूला जाएगा। 6 वर्ष तक के बच्चों के प्रवेश का फैसला सोसाइटी की 8 तारीख को हुई बैठक में हुआ था। इसपर भी सोसाइटी की तरफ से मुहर लगा दी गई।

चिडियाघर के अंदर घूमने आने वाले छह साल तक के बच्चों के लिए प्रवेश निशुल्क रहेगा। हालांकि इसका फैसला सोसाइटी की बैठक में हो गया। ब्रांडिंग करने के लिए बच्चों को उपहार भी दिए जाएंगे। इसके अंदर आने वाले छात्रों व बच्चों के प्रवेश पर रियायत और उपहार देने का फैसला सोमवार की बैठक में किया गया।

निदेशक राजामोहन ने बताया कि प्रमुख सचिव वन व पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ और डीएम के साथ 9 अतिरिक्त सदस्यों ने बैठक में भाग लिया। कई अहम मुद्दों पर चर्चा कर फैसला किया गया। सबसे प्रमुख प्रवेश शुल्क को लेकर निर्णय लिया गया। व्यस्कों के साथ अव्यस्कों के लिए अलग अलग दर तय किए गए। इसके अलावा प्राणि उद्यान के सुरक्षा का जिम्मा उप्र सैनिक कल्याण निगम को दिया गया है। अभी 7 पूर्व सैनिक कल्याण बोर्ड के हैं। बजट के अनुरूप ही आने वाले दिनों में इसे बढ़ाकर 20 किया जा सकता है। अगली बैठक में इसे लेकर निर्णय ले लिया जाएगा।

मार्च में किया जाएगा उद्घाटन…

चिड़ियाघर का उद्घाटन मार्च में किया जाएगा। वन मंत्री ने बताया था कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चिड़ियाघर का उद्घाटन करेंगे। इसे लेकर अधिकारियों की तैयारियां चल रही हैं। टिकट दरों के साथ अभी तक लखनऊ, कानपुर, राष्ट्रीय प्राणि उद्यान दिल्ली के साथ विनोद वन से 75 वन्य जीव जाए जा चुके हैं।

मार्च में किया जाएगा उद्घाटन…

Most Popular