HomeगोरखपुरGorakhpur news- गोरखपुर: छात्राओं को नौकरी दिलाने में मददगार बनेगा गोविवि, इस...

Gorakhpur news- गोरखपुर: छात्राओं को नौकरी दिलाने में मददगार बनेगा गोविवि, इस खास सेंटर की होगी स्थापना

विस्तार

छात्राओं को नौकरी दिलाने में गोरखपुर विश्वविद्यालय मददगार बनेगा। विश्वविद्यालय में एंटरप्रेन्योरशिप वूमेन एंड स्किल डेवलपमेंट सेंटर की स्थापना की जाएगी। कुलपति प्रोफेसर राजेश सिंह ने कहा कि बाजार संचालित व्यवस्था के तहत छात्राओं के लिए 100 कौशल विकास से जुड़े कोर्स कराए जाएंगे। इनका फोकस छात्राओं को नौकरी पाने और दिलाने पर होगा। इसके साथ ही विश्वविद्यालय की ओर से शुरू किए जाने वाले 100 स्टार्टअप में से 25 खासकर छात्राओं को ध्यान में रखकर तैयार किए जाएंगे।

सोमवार को गृहविज्ञान विभाग और गोरखपुर यूनिवर्सिटी वेलफेयर एसोसिएशन (गुवा) की ओर से महिला दिवस के अवसर पर सेमिनार का आयोजन संवाद भवन में किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति ने की। उन्होंने कहा कि कोर्स के संबंध में मंगलवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ होने वाली कुलपतियों की बैठक में सुझाव रखा जाएगा।

कुलपति ने कहा कि आजादी के बाद से संचालित विश्वविद्यालय के अंदर आज तक हम विद्यार्थियों को 53-54 कोर्स में ही अध्यापन करा रहे हैं। वहीं बीएचयू में विद्यार्थियों के लिए 1900 तो हावर्ड में 10 हजार कोर्स संचालित किए जा रहे हैं। हमें खुद को अपग्रेड करने की जरूरत है।

मुख्य अतिथि डॉ. मधु गुलाटी ने कहा कि महिलाएं जितनी जिम्मेदारियों का निर्वहन अपने जीवन में करती हैं उसके मुताबिक उनके लिए हर दिन महिला दिवस के रूप में मनाया जाना चाहिए। महिलाओं के सर्वांगीण विकास के लिए सपोर्ट सिस्टम परिवार में तैयार किए जाने की आवश्यकता है।

एसोसिएशन की अध्यक्ष प्रोफेसर नंदिता सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया। संचालन गृह विज्ञान विभाग की अध्यक्ष प्रो. दिव्या रानी सिंह और आभार ज्ञापन प्रो सुनीता मुर्मू ने किया।

इन सुविधाओं से लैस होगा सेंटर : कुलपति ने कहा कि एंटरप्रेन्योरशिप वूमेन एंड स्किल डेवलपमेंट सेंटर को छात्राओं की सहूलियत के लिए लैंग्वेज सेंटर, स्पेशल हेल्थ सेंटर, फिटनेस सेंटर, एक्रोबेटिक सेंटर, कैरियर काउंसिलिंग सेंटर, वीमेन डिस्ट्रेस सेंटर आदि सुविधाओं से लैस किया जाएगा।

Most Popular