HomeगोरखपुरGorakhpur news- स्वास्थ्य महकमा अलर्ट: क्वारंटीन होंगे महाराष्ट्र व केरल से आने...

Gorakhpur news- स्वास्थ्य महकमा अलर्ट: क्वारंटीन होंगे महाराष्ट्र व केरल से आने वाले यात्री, जानिए क्या है वजह

विस्तार

उत्तर प्रदेश में लगातार कोरोना के मरीजों की संख्या कम होती जा रही है। इसके बाद भी स्वास्थ्य महकमा अलर्ट है। महाराष्ट्र और केरल में नवीन केस मिलने के बाद इन राज्यों से आने वाले यात्रियों पर खास नजर रखी जाएगी। जांच के बाद आवश्यकतानुसार क्वारंटीन किए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश में पिछले कई सप्ताह से कोविड के नवीन मामलों की संख्या कम है। अनेक जनपदों में संख्या शून्य है। इसके बाद भी सूबे में सतर्कता बरतने के निर्देश मिले हैं। अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद की ओर से जारी पत्र के मुताबिक महाराष्ट्र और केरल राज्यों से उत्तर प्रदेश में आने वाले यात्रियों की कोविड जांच और क्वारंटीन की हिदायत दी गई है।

हवाई मार्ग से आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट एंटीजन जांच कराने और लक्षणयुक्त होने पर आरटीपीसीआर का नमूना लिया जाए। रेल मार्ग और बस आदि से आने वाले यात्रियों की सूचना संबंधित परिवहन से प्राप्त कर निगरानी एवं जरूरत पड़ने पर टेस्टिंग कराई जाए।

नगरीय क्षेत्रों में मोहल्ला निगरानी समिति और ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम निगरानी समितियां अपने क्षेत्र में इन दोनों राज्यों से वापस आने वाले यात्रियों की स्थिति और इनके क्वारंटीन रहने के दौरान नियमों के अनुपालन पर विशेष नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. आईवी विश्वकर्मा ने बताया कि लक्षण पाए जाने पर ऐसे यात्रियों को अनिवार्य रूप से आरटीपीसीआर विधि से जांच कराई जाएगी। धनात्मक पाए जाने पर होम अथवा फैसिलिटी आइसोलेशन में रखा जाएगा।

Most Popular