HomeलखनऊIAF Pilot Recruitment: जानिए कैसे बन सकते हैं वायुसेना में पायलट, 12वीं...

IAF Pilot Recruitment: जानिए कैसे बन सकते हैं वायुसेना में पायलट, 12वीं पास और ग्रेजुएट पास उम्मीदवार कर सकते है आवेदन

हमारे देश में कई ऐसे बच्चे है जो बचपन से ही आर्मी जॉइन करना चाहते हैं और वायुसेना में पायलट बनने का ख्वाब रखते हैं. कई बच्चे एयर फोर्स पायलट बनना चाहते हैं लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता कि आखिर कैसे एयरफोर्स में पायलट बना जाए.तो आइए हम जानते हैं कि कैसे वायु सेना में पायलट बना जा सकता है।

भारतीय वायुसेना में पायलट बनने के लिए आपको फ्लाइंग ब्रांच को ज्वाइन करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है.वायु सेना के फ्लाईंग ब्रांच मे फाइटर पायलट, हेलीकॉप्टर पायलट या ट्रांसपोर्ट पायलट के तौर पर देश सेवा का अवसर दिया जाता है।वायु सेना के फ्लाइंग ब्रांच में जाने के लिए अलग-अलग योग्यताओं के अनुसार समय समय पर कई भर्तियां होती है.

यह सभी भर्तियां ग्रैजुएट लेवल पर होती है. ग्रेजुएट करने के बाद एनडीए क्रैक करना पड़ता है.यूपीएससी के द्वारा हर साल या परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती है. यह परीक्षा (सीडीएसई), नेशनल कैडेट कोर (एनसीसी) इंट्री और एयर फोर्स कॉमन ऐडमिशन टेस्ट (एएफसीएटी या एफकैट) की एग्जाम पास करके फ्लाइंग ब्रांच में शामिल होते हैं. सीनियर सेकेंड्री / हायर सेकेंड्री / इंटरमीडिएट स्तर पर यूपीएससी हर साल दो बार आयोजित होने वाली राष्ट्रीय रक्षा अकादमी परीक्षा देकर इसमें प्रवेश मिलता है । जानिए कैसे इसमें चयन होता है और इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए.

एनडीए की परीक्षा देकर फाइटर पायलट बनने के लिए आपको टेन प्लस टू में मैथ और फिजिक्स से कम से कम 70% अंक लाना होगा. एनडीए की परीक्षा पास करने के लिए आपकी उम्र 16.5 साल से लेकर 19.5 साल तक होनी चाहिए. एनडीए की परीक्षा पास करने के बाद आपका इंटरव्यू होगा और इंटरव्यू में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद आपका सिलेक्शन किया जाएगा. एनडीए में सिलेक्शन होने के बाद आपको अलग-अलग सेक्शन में जॉइनिंग दिया जाएगा.

हर साल यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर एनडीए का फॉर्म जारी किया जाता है. आप एनडीए की परीक्षा देने के लिए यूपीएससी की वेबसाइट पर जाकर डिटेल्स चेक कर सकते हैं.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular