HomeMotivationalIAS Success Story:जानिए किस रणनीति से निशा ग्रेवाल ने पहले प्रयास मे...

IAS Success Story:जानिए किस रणनीति से निशा ग्रेवाल ने पहले प्रयास मे पायी UPSC मे सफलता,जानें UPSC के लिए यह जरूरी बातें

हर साल लाखों बच्चे यूपीएससी की परीक्षा देते हैं लेकिन इनमें वही बच्चे पास हो पाते हैं जो कड़ी मेहनत करते हैं. इस परीक्षा में पास होने के लिए आपको कड़ी मेहनत के साथ साथ धैर्य रखने की भी आवश्यकता पड़ती है.

आज हम आपको एक ऐसे अभ्यर्थी की कहानी बताने वाले हैं जिसने कड़ी मेहनत के बदौलत अपने आईएएस अफसर बनने के सपने को पूरा कर दिखाया. आज हम आपको बताने वाले हैं निशा ग्रेवाल के बारे में.

हरियाणा के रहने वाले निशा एक छोटे से गांव में पली-बढ़ी लेकिन उसने बचपन में जो सपना देखा उसे पूरा करने के लिए पूरा मेहनत और सही रणनीति से जुट गई.निशा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीए ऑनर्स किया और उसके बाद अपने UPSC की तैयारी में जुट गई. उन्होंने पहले प्रयास में ही इस परीक्षा को पास कर दिखाया.

साधारण परिवार से ताल्लुक रखती हैं निशा –

निशा एक मिडिल क्लास फैमिली से आती है.उनके पिता बिजली विभाग में काम करते हैं और उनकी मां एक गृहिणी है. वह बचपन से ही पढ़ने में काफी ज्यादा होशियार थी. उनके इस सपने को पूरा करने और उनके पूरे परिवार के साथ साथ उनके दादा ने में उनका पूरा सपोर्ट किया.

यूपीएससी के लिए कैसे करें तैयारी?

निशा ने बताया कि रोजाना 8 से 9 घंटे तैयारी करके आप आईएएस अफसर बन सकते हैं. उन्होंने बताया कि एनसीईआरटी किताब से अपने बेस मजबूत कर सकते हैं और उसके बाद स्टैंडर्ड किताबों को भी पढ़िए. उन्होंने कहा कि रोजाना कड़ी मेहनत करिए क्योंकि अगर आप रोजाना मेहनत नहीं करेंगे तो अपनी मंजिल तक नहीं पहुंच पाएंगे.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular