Home लखनऊ Lucknow news- अटलजी की जयंती पर लखनऊ को विकास की सौगातें, करोड़ों...

Lucknow news- अटलजी की जयंती पर लखनऊ को विकास की सौगातें, करोड़ों रुपये के प्रोजेक्टों का होगा लोकार्पण

25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर लखनऊ को कई सौगातें मिलेंगी। 11 किमी लंबे किसान पथ के अलावा दो फ्लाईओवर पर ट्रैफिक इस दौरान शुरू हो जाएगा। वहीं, राष्ट्र प्रेरणा स्थल के अलावा दो नए कली फ्लॉवर फ्लाईओवर का शिलान्यास भी प्रस्तावित है।

ये फ्लाईओवर बिठौली क्रॉसिंग सीतापुर रोड और खुर्रमनगर चौराहा रिंगरोड पर बनाए जाने हैं। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि अटलजी लखनऊ के विकास को हमेशा प्रयासरत रहे। ऐसे में उनकी जयंती पर ये प्रोजेक्ट उनके लिए सबसे बड़ा समर्पण हो सकता है।

किसान पथ अयोध्या हाईवे से सुल्तानपुर हाईवे को जोड़ने के लिए इंदिरा नहर के समानांतर बनकर तैयार हो चुका है। चरक फ्लाईओवर का निर्माण 25 दिसंबर से पहले पूरा हो जाएगा। यह नींबू पार्क चौक से विक्रम कॉटन मिल तक बनाया जाना है।

टेढ़ीपुलिया फ्लाईओवर के निर्माण में देरी हो रही है। हालांकि, पीडब्ल्यूडी नेशनल हाइवे डिवीजन ने इसे 25 दिसंबर से पहले पूरा करने को कहा है। निर्माण पूरा हुआ तो इसका भी लोकार्पण कर दिया जाएगा। खुर्रमनगर और बिठौली क्रॉसिंग पर कली फ्लॉवर फ्लाईओवर के निर्माण को स्वीकृति मिल चुकी है। इनकी भी प्रक्रिया पूरी कर शिलान्यास होना है।

राष्ट्र प्रेरणा स्थल के शिलान्यास की तैयारी

एलडीए के मुख्य अभियंता इंदुशेखर सिंह ने बताया कि बसंतकुंज योजना में राष्ट्र प्रेरणा स्थल बनना है। इसके लिए आर्किटेक्ट सलाहकार का चयन हो चुका है। डिजाइन भी फाइनल है। शासन के निर्देश पर डीपीआर में संशोधन किया जा रहा है।

मिट्टी का टेस्ट हम करा रहे हैं। डीपीआर को स्वीकृति मिलते ही सिविल वर्क का टेंडर कर दिया जाएगा। 50 करोड़ रुपये के बजट की स्वीकृति पहले ही मिल चुकी है। विभाग अटलजी की जयंती पर इसका शिलान्यास कराने की तैयारी में है। 

480 करोड़ रुपये के प्रोजेक्टों का होगा लोकार्पण
– 280 करोड़ रुपये का  किसान पथ
– 96 करोड़ रुपये का टेढ़ीपुलिया फ्लाईओवर
-110 करोड़ रुपये का चरक फ्लाईओवर

इनका किया जाएगा शिलान्यास

– राष्ट्र प्रेरणा स्थल, बसंत कुंज योजना में गोमती किनारे।
– बिठौली क्रॉसिंग से हरदोई बाईपास व सीतापुर हाइवे पर कली फ्लॉवर फ्लाईओवर।
– खुर्रमनगर क्रॉसिंग पर कली फ्लॉवर फ्लाईओवर।

आगे पढ़ें

राष्ट्र प्रेरणा स्थल के शिलान्यास की तैयारी

Most Popular