HomeलखनऊLucknow news- अयोध्या की तर्ज पर तैयार होगा 14 शहरों का ‘सिटी...

Lucknow news- अयोध्या की तर्ज पर तैयार होगा 14 शहरों का ‘सिटी डेवलपमेंट प्लान’

सरकार ने अयोध्या की तर्ज पर प्रदेश की राजधानी समेत 14 अन्य शहरों के विकास के लिए ‘सिटी डेवलपमेंट प्लान’ तैयार कराने का फैसला किया है। इस प्लान में धार्मिक व ऐतिहासिक महत्व वाले धरोहरों के साथ ही पर्यटन के लिहाज से महत्वपूर्ण स्थानों के विकास पर खास तौर पर फोकस किया जाएगा। प्लान में धार्मिक व ऐतिहासिक महत्व वाले स्थानों के सौदर्यीकरण कराने के साथ ही उनको संरक्षित रखने की कार्ययोजना पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। सभी शहरों का प्लान तैयार करने के लिए आवास विभाग द्वारा जल्द ही कंसलटेंट का चयन किया जाएगा।

बता दें कि ‘सिटी डेवलपमेंट प्लान’ के लिए चयनित शहरों में कई ऐसे शहर हैं, जिनमें ऐसी बहुत सी इमारते या भवन हैं जिनका ऐतिहासिक महत्व हैं। इसी तरह कई शहरों को लोग धार्मिक महत्व की वजह से जानते हैं। जबकि नोएडा जैसे शहर उद्यमियों के लिए विशेष महत्व रहता है। इसलिए सरकार ने ऐसे शहरों में अवस्थापना विकास से लेकर अन्य तरह के कार्य कराए जाने के लिए अलग से ‘सिटी डेवलपमेंट प्लान’ तैयार कराने का मन बनाया है।

सरकार का मानना है कि इन शहरों का विकास कराने के साथ ही यहां स्थित धरोहरों के सौंदर्यीकरण आदि करा दिए जाने से जहां पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी और लोगों को रोजगार मिलेंगे। सरकार की यह भी योजना है कि इन शहरों का विकास इस तरह से कराया जाए कि देश ही नहीं बल्कि विदेशी लोगों को भी इन शहरों के प्रति आकर्षित किया जा सके। मुख्यमंत्री कार्यालय ने प्रमुख सचिव आवास को तेजी से प्लान तैयार करने के निर्देश दिए हैं। विभाग के एक उच्चाधिकारी के मुताबिक जल्द ही इन शहरों से संबंधित विकास प्राधिकरणों को प्लान तैयार कराने के संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिए जाएंगे।

देश-दुनिया में की जाएगी शहरों की ब्रांडिंग

योजना के मुताबिक जिन शहरों के लिए ‘सिटी डेवलपमेंट प्लान’ तैयार किया जाना है, उन शहरों की देश व विदेश में ब्रांडिंग भी की जाएगी। ताकि लोगों इन शहरों की खासियतों को जान सकें। प्लान में ही ब्रांडिंग की भी व्यवस्था की जाएगी। ब्रांडिंग केदौरान इन शहरों से संबंधित ‘एक जिला, एक उत्पाद’ (ओडीओपी) का भी प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

इन शहरों के लिए तैयार होगा प्लान

लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, झांसी, आगरा, मथुरा नोएडा, बरेली, मेरठ सहारनपुर व मुरादाबाद।

Most Popular