HomeलखनऊLucknow news- एलडीए ने खर्च किए बजट से 234 करोड़ अधिक

Lucknow news- एलडीए ने खर्च किए बजट से 234 करोड़ अधिक

गोमतीनगर विस्तार योजना में एलडीए के जिम्मेदार अधिकारियों ने मनमाने तरीके से 50 प्रतिशत से अधिक तक निर्माण लागत बढ़ाकर खर्च किया।

करीब 234.35 करोड़ रुपये बिल्डर से अनुबंधित निर्माण लागत से अधिक खर्च कर डाले। यह सामने आया है कि शासन द्वारा कराए गए ऑडिट में।

ग्रीनवुड अपार्टमेंट और रिवरव्यू अपार्टमेंट फेज-2 के दूसरे अपार्टमेंट में 10 प्रतिशत से अधिक लागत बढ़ाई गई। गोमतीनगर विस्तार में रिवरव्यू योजना फे ज-2 में अलकनंदा, कावेरी, शिप्रा अपार्टमेंट बनाए गए थे।

ऑडिट रिपोर्ट के मुताबिक, 2013-14 में शासनादेश का उल्लंघन कर अनियमित रूप से 10 प्रतिशत से अधिक लागत बढ़ाई गई।

अपार्टमेंटों की निर्माण लागत में 2006 में हुए शासनादेश में 10 प्रतिशत से अधिक लागत किसी भी दशा में नहीं बढ़ाने का आदेश था। अपरिहार्य स्थिति पर सक्षम अधिकारी के स्तर से अनुमोदन कराना चाहिए था। ऐसे में जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई होनी चाहिए।

अब आवास विभाग ने वीसी अभिषेक प्रकाश को पत्र भेजकर विधानसभा की स्थानीय निकायों के लेखा परीक्षा प्रतिवेदनों के लंबित प्रस्तरों की जांच संबंधित समिति की अगली बैठक से पहले रिपोर्ट मांगी है।

यह बैठक 18 मार्च को विधानभवन में होनी है। अब वीसी के निर्देेश पर वित्त नियंत्रक राजीव कुमार सिंह ने ऑडिट आपत्ति का जवाब और साक्ष्य सहित रिपोर्ट संपत्ति, अभियंत्रण, व्यावसायिक व बल्क सेल के अधिकारियों से मांगी है। बैठक में जरूरी रिकॉर्ड के साथ सहयोगी अधिकारी के साथ वीसी खुद शामिल होंगे।

इस तरह बढ़ी लागत

अपार्टमेंट अनुबंधित कीमत लागत बढ़ाई अनुपात

ग्रीनवुड अपार्टमेंट 124.66 करोड़ रुपये 35.34 करोड़ रुपये 28 प्रतिशत

रिवरव्यू अपार्टमेंट फेज 2 320.84 करोड़ रुपये 161.87 करोड़ रुपये 50.45 प्रतिशत

सुलभ आवास 252.42 करोड़ रुपये 11.59 करोड़ रुपये 5 प्रतिशत

निर्माण लागत बढ़ने के बाद भी समस्याएं

अब सवाल यह उठता है कि निर्माण लागत इतनी अधिक बढ़ने के बाद भी अभी भी यहां समस्याएं बनी हुई हैं। ग्रीनवुड को लेकर रेरा भी एलडीए के ऊपर जुर्माना लगा चुका है। एलडीए को ग्रीनवुड अपार्टमेंट में अधूरे काम भी पूरा कराने के लिए आदेश किया गया है।

Most Popular