HomeलखनऊLucknow news- गुजरात से मंगाई गई रेमडेसिविर की 25,000 डोज, सीएम योगी...

Lucknow news- गुजरात से मंगाई गई रेमडेसिविर की 25,000 डोज, सीएम योगी ने भेजा था सरकारी विमान 

विस्तार

प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर बुधवार को रेमडेसिविर इंजेक्शन की 25,000 डोज मंगाई गई। दवा की इस खेप को तत्काल अहमदाबाद से लखनऊ लाने के लिए राजकीय विमान का इस्तेमाल किया गया। 

इससे पहले बुधवार को मुख्यमंत्री ने रेमडेसिविर समेत कुल आठ दवाओं की प्रदेश में उपलब्धता हर हाल में सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना के इलाज में काम आने वाली किसी भी दवा की कमी न होने पाए। हर जिले में रेमडेसिविर, आइवरमैक्टिन, पैरासिटामोल, डाक्सिसाईक्लिन, एजिथ्रोमाइसिन, विटामिन-सी, जिंक टैबलेट, विटामिन बी कॉम्पलेक्स और  विटामिन डी 3 की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग के अफसर हर जिले में दवाओं की उपलब्धता की जानकारी एकत्र कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने दवा विक्रेता संगठन के पदाधिकारियों से वार्ता कर दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिए हैं। 

कोविड काल में तीसरी बार विमान का इस्तेमाल 

मुख्यमंत्री ने बुधवार को तीसरी बार सरकारी विमान दवा लाने के लिए अहमदाबाद भेजा। इससे पहले उन्होंने पिछले साल नौ जून को ट्रूनेट मशीनें मंगाने के लिए सरकारी विमान को गोवा भेजा था और सात अप्रैल को बेंग्लूरू से मेडिकल इक्यूप्मेंट  मंगवाए थे।

कंपनियों से संपर्क 

राज्य के ड्रग कंट्रोलर डॉ. एके जैन ने बताया कि देश में सात भारतीय कंपनियां मेसर्स गिलीड साइंसेज अमेरिका के साथ स्वैच्छिक लाइसेंसिंग समझौते के तहत रेमडेसिविर इंजेक्शन का उत्पादन कर रही हैं। स्वास्थ्य विभाग ने इन कंपनियों से संपर्क कर प्रदेश को ज्यादा से ज्यादा यह इंजेक्शन उपलब्ध कराने को कहा है। कंपनियों ने इसका आश्वासन भी दिया है। वर्तमान में प्रदेश में इसकी पर्याप्त मात्रा है और गंभीर मरीजों को डोज दी जा रही है।

Most Popular