Home लखनऊ Lucknow news- छात्रों से कॉलेज नहीं ले सकेंगे अनावश्यक शुल्क 

Lucknow news- छात्रों से कॉलेज नहीं ले सकेंगे अनावश्यक शुल्क 

प्रदेश के इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट व फार्मेसी संस्थान छात्रों से अनावश्यक फीस नहीं ले सकेंगे। आल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) के निर्देश के क्रम में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (एकेटीयू)ने अपने सभी 755 कॉलेजों से कहा है कि वे विद्यार्थियों से उन्हीं चीजों का शुल्क लेंगे, जिनका उपयोग उन्होंने किया है। विद्यार्थियों पर हॉस्टल, ट्रांसपोर्ट आदि शुल्क के लिए दबाव न बनाया जाए। 

उप कुलसचिव डॉ. आरके सिंह ने कॉलेजों को कोविड-19 महामारी के दौरान दी जाने वाली सुविधाओं के शुल्क लेने के संबंध में निर्देश भेजे हैं। इसके साथ एआईसीटीई के निर्देश वाला पत्र भी भेजा है। इसमें कहा कहा गया है कि कुछ संस्थान विद्यार्थियों से उन चीजों का भी शुल्क ले रहे हैं, जिनका उन्होंने कोरोना के दौरान उपयोग नहीं किया है। इसमें हॉस्टल, ट्रांसपोर्ट आदि शामिल हैं।

एआईसीटीई ने कहा है कि विद्यार्थियों से सिर्फ मेस, ट्रांसपोर्ट के मेंटेनेंस का शुल्क ही लें। कॉलेज सिर्फ उन्हीं चीजों का शुल्क ले जिसकी सुविधा उन्होंने विद्यार्थियों को कोरोना काल में दी है। दरअसल, विद्यार्थी काफी दिनों से इस राहत की मांग कर रहे थे। काफी कॉलेजों ने विद्यार्थियों से परीक्षा के दौरान ही हॉस्टल आदि का पूरा पैसा जमा करवा लिया है।

तीन माह का पहला सेमेस्टर, मार्च में परीक्षाएं
एकेटीयू से संबद्ध कॉलेजों के नए विद्यार्थियों का पहला सेमेस्टर तीन माह का होगा। इनकी परीक्षाएं सबसे बाद में मार्च में होंगी। जिससे मार्च/अप्रैल 2021 से सत्र को नियमित किया जा सके। फर्स्ट ईयर की परीक्षा नियमानुसार 90 दिन की क्लास के बाद मार्च में प्रस्तावित की गई हैं।
 

Most Popular