Home लखनऊ Lucknow news- जिले में हर्षोल्लास से मनाई गई दीपावली

Lucknow news- जिले में हर्षोल्लास से मनाई गई दीपावली

अमेठी। ज्योति पर्व दीपावली शनिवार को जिले में हर्षोल्लास से मनाई गई। दीपावली पर्व पर दिन में लोगों ने दुकानों से अतिशबाजी के अलावा मिठाई व अन्य सामनों की खरीददारी की। देर शाम घर, दुकान के साथ सार्वजनिक स्थानों पर मिट्टी के दीपक प्रज्जवलित कर आतिशबाजी की।

हिंदुओं का प्रमुख त्यौहार दीपावली शनिवार को जिले में हर्षोल्लास से मनाया गया। कोविड संक्रमण के बाद शासन की अनुमति मिलने व संक्रमण की रफ्तार कम होने के बाद दीपावली के पर्व पर लोगों ने सुबह दुकानों से पटाखों के साथ मिठाई, लाई, चूरा आदि की खरीददारी करने के साथ ही अपने घर व दुकान की साफ-सफाई की।

देर शाम लोगों ने घर व दुकानों को मिट्टी के दीपक, मोमबत्ती व झालरों से रोशन किया। देर शाम लोगों ने मकानों व प्रतिष्ठानों में दीप प्रज्जवलन के बाद कुबेर-लक्ष्मी का पूजन किया गया।

ज्यादातर लोग इस दिन शुभ मुहूर्त पर ही लक्ष्मी गणेश की पूजा की व्यवस्था में जुटे रहे। व्यापारियों ने सुबह अपने अपने प्रतिष्ठानों पर तो देर शाम घरों में पूजन अर्चन का कार्य किया। इस मौके पर लोगों ने पूजन के लिए पंडितों का घंटों इंतजार किया।
सुबह से शुरू यह क्रम देर रात तक चलता रहा। शाम होते ही चारों ओर पटाखों की आवाजें गूंजने लगीं। क्षेत्र के प्रमुख मंदिरों पर भी बाद दोपहर से दीपक जलाने का शुरू हुआ क्रम देर रात तक चलता रहा। पर्व के दूसरे दिन व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान बंद रखे।

Most Popular