HomeलखनऊLucknow news- जैन धर्म के 23वें तीर्थंकर भगवान पार्श्वनाथ की 700 साल...

Lucknow news- जैन धर्म के 23वें तीर्थंकर भगवान पार्श्वनाथ की 700 साल प्राचीन मूर्ति के साथ सात गिरफ्तार

जैन धर्म के 23वें तीर्थंकर भगवान पार्श्वनाथ की करीब 700 साल पुरानी अष्टधातु की मूर्ति के साथ सरोजनी नगर पुलिस ने सात बदमाशों को गिरफ्तार किया है। बरामद मूर्ति का वजन दो किलो 934 ग्राम है और इसकी कीमत एक करोड़ रुपये से अधिक बताई जा रही है। आरोपियों से पूछताछ में पता चला है कि ये मूर्ति एक तांत्रिक ने उन्हें बेचने के लिए दी थी। मूर्ति कब व कहां से चोरी की गई है, इसकी जानकारी जुटाई जा रही है।

एडीसीपी मध्य चिरंजीव नाथ सिन्हा ने बताया कि सरोजनीनगर पुलिस टीम ने सोमवार को नादरगंज पुलिया की ओर जाने वाली सड़क से सात लोगों को अष्टधातु की मूर्ति के साथ गिरफ्तार किया है। ये मूर्ति जैन धर्म के 23वें तीर्थंकर भगवान पार्श्वनाथ की है और करीब 700 साल पुरानी बताई जा रही है। पकड़ा गया आरोपी सुनील कटियार उर्फ बब्बी मूल रूप से कन्नौज के भानपुर का रहने वाला है और कानपुर के चकरपुर सजेती में रहता है। इसके अलावा आरोपी राजू सिंह हमीरपुर के ललपुरा और राजकुमार निषाद हमीरपुर के मोदहा के रहने वाले हैं। मौजूदा समय में ये दोनों भी कानपुर के चकरपुर सजेती में रहते हैं। जबकि आरोपी शिवकुमार खगार उर्फ भगत निवासी करबई, महोबा, सलमान शाह निवासी सुमेरपुर, जिला हमीरपुर, विनोद कुमार गुप्ता उर्फ कल्लू कट्टा और अफजल निवासी करबई, महोबा हैं।

एडीसीपी ने बताया कि ये मूर्ति पुरातात्विक है। इसे सिर्फ संग्रहालय या मंदिर में ही रखने की अनुमति है। ऐसी मूर्तियों को अन्यत्र रखने, बेचने व एक स्थान से दूसरे स्थान ले जाने तक के कागजात होते हैं। जबकि पकड़े गए आरोपियों के पास से कोई कागजात नहीं मिले हैं। मामले में आकाश उर्फ सागर कटियार और एक तांत्रिक की तलाश की जा रही है। तांत्रिक मूल रूप से महोबा का रहने वाला है और कानपुर में किराए पर रहता है।

तांत्रिक ने बेचने के लिए दी थी मूर्ति

एसीपी कृष्णानगर स्वतंत्र सिंह ने बताया कि आरोपी सुनील कटियार को कुछ माह पहले एक तांत्रिक ने अपने किसी मित्र के माध्यम से मूर्ति बेचने के लिए दी थी। सुनील व उसके साथियों ने मूर्ति बेचने के लिए कई व्यापारियों से संपर्क किया था। किसी व्यापारी से मूर्ति का सौदा करने ही ये लोग नादरगंज आए थे। मगर मुखबिर से भनक लगने पर पुलिस ने सभी सात लोगों को दबोच लिया। एसीपी ने बताया कि पकड़े गए राजू सिंह के खिलाफ हमीरपुर के विभिन्न थानों में 17 मुकदमे दर्ज हैं। जबकि आरोपी सलमान शाह के खिलाफ फतेहपुर, उन्नाव व कानपुर नगर में आठ मुकदमे दर्ज हैं।

Most Popular