Home लखनऊ Lucknow news- डेंगू के पांच और मरीज मिले, दस दिन में आंकड़ा...

Lucknow news- डेंगू के पांच और मरीज मिले, दस दिन में आंकड़ा पहुंचा 120

डेंगू के पांच और मरीज मिले, दस दिन में आंकड़ा पहुंचा 120

राजधानी में डेंगू का भी प्रकोप बढ़ता जा रहा है। शनिवार को पांच लोगों में इसकी पुष्टि हुई। बीते 10 दिनों में डेंगू के 120 से ज्यादा मरीज मिल चुके हैं।

जनवरी से अब तक 750 से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। डिप्टी सीएमओ डॉ. केपी त्रिपाठी ने बताया कि शनिवार को अलीगंज, इंदिरानगर, आलमबाग व गोमतीनगर में डेंगू के मरीज मिले।

हालांकि, डॉक्टरों का यह भी कहना है कि सर्दी बढ़ने पर मच्छर का प्रकोप कम होगा। स्वास्थ्य महानिदेशालय स्टेट लैब में सिविल अस्पताल व बलरामपुर समेत दूसरे अस्पतालों से डेंगू मरीजों के नमूने आते हैं।
जिन मरीजों में कार्ड टेस्ट के नमूने पॉजिटिव आते हैं, उनकी एलाइजा जांच होती है। बीते 10 दिनों में करीब 120 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है।
डॉ. त्रिपाठी ने बताया कि डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने बालागंज, राजाजीपुरम, कन्हैया माधवपुर व न्यू हैदरगंज के 4239 घरों का निरीक्षण किया। इस दौरान 11 घर व अन्य स्थानों को नोटिस जारी किए गए।
ये हैं संवेदनशील इलाके
डेंगू के लिहाजा से कई इलाके संवेदनशील हैं। यहां लगातार मरीज मिल रहे है। इनमें फैजुल्लागंज, इंदिरानगर, अलीगंज, गोमतीनगर, खदरा, त्रिवेणीनगर व डालीगंज समेत अन्य इलाके हैं।

Most Popular