HomeलखनऊLucknow news- पीएमजीएसवाई-3 के द्वितीय चरण में बनेंगी 12 हजार किलोमीटर सड़क

Lucknow news- पीएमजीएसवाई-3 के द्वितीय चरण में बनेंगी 12 हजार किलोमीटर सड़क

प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-3 में पांच वर्ष का लक्ष्य दो वर्ष में पूरा करने की तैयारी की है। ग्राम्य विकास विभाग ने पीएमजीएसवाई-3 के द्वितीय चरण में प्रदेश के 73 जिलों में 12 हजार किलोमीटर सड़क निर्माण का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा है।

पीएमजीएसवाई-3 में 2025 तक प्रदेश में 18,937 किलोमीटर लंबी सड़कों का निर्माण कराने का लक्ष्य है। केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में प्रदेश के लिए छह हजार से अधिक किलोमीटर सड़कों की स्वीकृति दी है। ग्रामीण अभियंत्रण विभाग और पीडब्ल्यूडी ने इसकी टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। विभाग ने आगामी वित्तीय वर्ष 2021-22 में पीएमजीएसवाई-3 में 12 हजार किलोमीटर सड़कों का निर्माण कराने का लक्ष्य रखा है।

विभाग के अधिकारी ने बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में भी केंद्र सरकार ने सबसे ज्यादा सड़कें यूपी के लिए स्वीकृत की है। केंद्र ने आगामी वित्तीय वर्ष के लिए यूपी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी तो पांच वर्ष का लक्ष्य दो वर्ष में ही पूरा हो जाएगा। उधर, जानकारों का मानना है कि यूपी में चुनावी वर्ष होने के कारण प्रदेश सरकार भी केंद्र पर पूरा प्रस्ताव स्वीकृत कराने का दबाव बनाएगी। 

Most Popular