HomeलखनऊLucknow news- प्रवेश के लिए पहली बार आनलाइन परीक्षा कराएगा एकेटीयू

Lucknow news- प्रवेश के लिए पहली बार आनलाइन परीक्षा कराएगा एकेटीयू

अक्षय कुमार, लखनऊ। प्रदेश में फार्मेसी, मैनेजमेंट व डिजाइन संस्थानों में प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थियों को इस साल पहली बार ऑनलाइन (कंप्यूटर बेस्ड) टेस्ट से गुजरना होगा। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) द्वारा इस साल पहली बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के माध्यम से राष्ट्रीय स्तर पर प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन प्रवेश आवेदन 18 मार्च से शुरू हो रहे हैं, जबकि प्रवेश परीक्षा 16 मई को प्रस्तावित है। इन कोर्सों की प्रवेश परीक्षा में प्रदेश से हर साल लगभग 70-75 हजार विद्यार्थी शामिल होते हैं।

विश्वविद्यालय प्रशासन की हाल में एनटीए अधिकारियों के साथ हुई बैठक में प्रवेश प्रक्रिया से जुड़े मुद्दों पर आम सहमति बनी। इसके अनुसार प्रवेश परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड ऑनलाइन होगी और सवाल बहुविकल्पीय ही होंगे। हालांकि माइनस मार्किंग होगी या नहीं, इस पर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है।

एकेटीयू के प्रति कुलपति प्रो. विनीत कंसल ने बताया कि बीफार्मा, बीफार्मा लेटरल इंट्री, बीटेक लेटरल इंट्री, बीएफए, बीएफएडी, बीडेस, बीवोक, बीएचएमसीटी, एमबीए इंटीग्रेटेड, एमसीए, एमसीए लेटरल इंट्री, एमसीए इंटीग्रेटेड कोर्सों के लिए आवेदन 18 मार्च से 17 अप्रैल तक होंगे। प्रवेश परीक्षा 16 मई को आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारी प्रवेश परीक्षा पहली बार ऑनलाइन होगी। हालांकि प्रदेश के विद्यार्थी अब इसके लिए अभ्यस्त हो गए हैं। उन्होंने बताया कि जल्द ही एनटीए की वेबसाइट पर विस्तृत दिशा-निर्देश अपलोड हो जाएंगे।

आरक्षण पूर्व की भांति, नियम भी

प्रो. कंसल ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के बाद प्रवेश विश्वविद्यालय स्तर पर ही होगा। प्रदेश के विद्यार्थियों को प्रवेश में आरक्षण का लाभ पूर्व की भांति दिया जाएगा। वहीं प्रवेश परीक्षा के लिए पूर्व की भांति इन कोर्सों में निर्धारित योग्यता व आयु पूरा करने वाले किसी भी वर्ष के पासआउट विद्यार्थी आवेदन के लिए योग्य होंगे। इसमें एनटीए का नियम प्रभावी नहीं होगा।

नहीं बढ़ेगा प्रवेश आवेदन शुल्क

प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को बड़ी राहत देते हुए प्रवेश आवेदन शुल्क सामान्य व ओबीसी वर्ग के लिए 1300 और छात्राओं व एससी-एसटी वर्ग के लिए 650 रुपये पर ही सहमति बनी है। क्योंकि एनटीए द्वारा जेईई आदि के लिए 1750 व 1500 रुपये शुल्क लिया जाता है। प्रो. कंसल ने बताया कि प्रवेश आवेदन शुल्क में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Most Popular