HomeलखनऊLucknow news- बुजुर्गों और बीमारों को टीकाकरण के लिए करेंगे प्रेरित, आशा,...

Lucknow news- बुजुर्गों और बीमारों को टीकाकरण के लिए करेंगे प्रेरित, आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी के साथ अधिकारियों को भी जुटने के निर्देश

प्रदेश में 60 साल से ऊपर और 45 से 59 साल के गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसके लिए जमीनी स्तर लोगों से जुड़ी आशा, एएनएम और जिला स्तरीय अधिकारियों को भी टीकाकरण की गति को बढ़ाने के लिए इस कार्य से जुड़ने के निर्देश दिए गए हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने सभी सीएमओ को इस बारे में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

प्रदेश में 8 मार्च से 60 वर्ष से अधिक और 45 से 59 साल के गंभीर बीमारियों से पीड़ित 387983 लोगों को अब तक टीका लगाया जा चुका है। लेकिन इस निर्धारित आयु वर्ग के लोगों में टीकाकरण के प्रति उत्साह नहीं दिख रहा। इसलिए अभियान को और अधिक गति देने के लिए समुदायिक स्तर पर टीकाकरण के फायदे बताने के निर्देश जारी किए गए हैं। 

खासतौर से लाभार्थियों को कोविड टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण में जरूरी सहयोग देने, छूटे हुए लोगों का डाटा इकठ्ठा करके स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी चिकित्साधिकारी को उपलब्ध कराने, प्रतिरोधी परिवारों को चिन्हित करके उच्चाधिकारियों के सहयोग से टीकाकरण के लिए राजी करना भी इसमें शामिल किया गया है। इसमें फ्रंटलाइन वर्कर्स के सहयोग के अलावा जिला कम्युनिटी प्रॉसेस मैनेजर, अर्बन कॉर्डिनेटर, ब्लॉक कम्युनिटी प्रॉसेज मैनेजर को जोड़ा जाएगा। 

Most Popular