HomeलखनऊLucknow news - महिला दिवस पर CM का तोहफा: UP के 12...

Lucknow news – महिला दिवस पर CM का तोहफा: UP के 12 और जिले बनेंगे महिलाओं के लिए सेफ सिटी, CM योगी आज करेंगे मिशन शक्ति के दूसरे चरण का आगाज

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

पिंक बूथ और पिंक टॉयलेट का होगा निर्माण, पेट्रोलिंग के लिए मिलेगी बाइक व कारइंदिरा गांधी स्टेडियम में चल रहा कार्यक्रम, पहले चरण में लखनऊ समेत 8 जिले थे शामिल

आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है। इस दिन को खास बनाने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज मिशन शक्ति के दूसरे चरण का आगाज करेंगे। कार्यक्रम का आयोजन लखनऊ में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में चल रहा है। इस दौरान महिलाओं को भयमुक्त वातावरण उपलब्ध कराने के लिए चल रही सेफ सिटी परियोजना के तहत पिंक बूथ समर्पित करेंगे। इसके अलावा पिंक टॉयलेट, डार्क स्थान चिन्हित कर वहां प्रकाश की व्यवस्था, पेट्रोलिंग के लिए पिंक बाइक और कार भी पुलिसकर्मियों को दी जा रही है।

इन जिलों में लागू होगी सेफ सिटी परियोजना

सेफ सिटी परियोजना के लिए अनुमोदित 194 करोड़ में 60 प्रतिशत अनुदान केंद्र व 40 प्रतिशत अनुदान राज्य सरकार की ओर से दिया जाता है। पहले चरण में लखनऊ समेत 8 जिले सेफ सिटी परियोजना के लिए चयनित थे। इस बार प्रदेश के 12 जिले गोरखपुर‚ वाराणसी‚ गोतमबुद्धनगर‚ मेरठ‚ आगरा‚ कापुर नगर‚ प्रयागराज‚ अलीगढ़‚ बरेली‚ झांसी‚ मुरादाबाद व सहारनपुर में महिलाओं की सुरक्षा के लिए सेफ सिटी परियोजनाएं लागू किए जाने के लिए मंडलायुक्त की अध्यक्षता में एक अधिकारिता समिति का गठन किया गया है।

पहले चरण में 100 पिंक बूथ बनाया गएसेफ सिटी परियोजना के तहत पहले चरण में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में महिला सुरक्षा के लिए 100 पिंक बूथ बनाए जा रहे हैं। वहीं महिलाओं व बालिकाओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिसकर्मियों को 100 टू व्हीलर पिंक पेट्रोल व 10 फोर व्हीलर पिंक पेट्रोल दिए गए हैं। शहर के 75 स्थानों पर विशेष सुविधा से लैस पिंक टॉयलेट का निर्माण भी कराया जा रहा है। सेफ सिटी परियोजना के तहत शहर के डार्क स्पाटस को चिन्हित कर वहां पर प्रकाश की व्यवस्था की जा रही है।

पिंक बूथ की ये खासियतपिंक बूथ में केवल महिला कर्मचारी रहेंगी। यहां सभी तरह के कम्युनिकेशन इक्विपमेंट रहेंगे। पिंक बूथ एक मंजिला होगा, जहां ग्राउंड फ्लोर में ऑफिशियल काम होंगे। वहीं ऊपर एक रेस्ट रूम, किचेन, स्टोर की जगह है। वॉश रूम भी बूथ के अंदर होगा। साथ ही सोलर प्लेट भी लगाए जाएंगे जिससे लाइट की परेशानी न हो।

सीएम ने महिला दिवस की दी बधाईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। महिला दिवस की पूर्व संध्या पर रविवार की शाम अपने बधाई सन्देश में मुख्यमंत्री ने कहा कि देश और समाज की प्रगति के लिए विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं की समान भागीदारी आवश्यक है।

तकनीकी रूप से मजबूत होगा बूथएडीजी 1090 वीमेन पावर लाइन नीरा रावत के अनुसार पहले चरण के बाद आज दूसरे चरण का पिंक बूथ का उदघाटन होगा। इससे महिला संबंधी अपराध पर काफी हद तक रोक लग पाएगी। 1090 और 112 पर जो महिलाएं शिकायत करती हैं। उनका समाधान इन बूथों से हो पाएगा। बूथ को तकनीकी रूप से इतना मजबूत बनाया जाएगा कि महिला पुलिसकर्मियों को केस सॉल्व करने में टेक्निकल दिक्कत नहीं आएगी।

खबरें और भी हैं…

Most Popular