HomeलखनऊLucknow news- मुख्यमंत्री योगी ने दिए दिशा-निर्देश, केजीएमयू व बलरामपुर बनेंगे पूर्ण...

Lucknow news- मुख्यमंत्री योगी ने दिए दिशा-निर्देश, केजीएमयू व बलरामपुर बनेंगे पूर्ण डेडीकेटेड कोविड अस्पताल  

विस्तार

राजधानी में पूरे प्रदेश के कोरोना मरीजों के बढ़ते दबाव को देखते हुए केजीएमयू व बलरामपुर को पूरी तरह से डेडीकेटेड कोविड अस्पताल बनाने की तैयारी है। यह कार्य चरणबद्ध तरीके से होगा। इस संबंध में बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये अधिकारियों को निर्देश दिए। 

केजीएमयू में करीब 4300 बेड हैं। यहां के लिंब सेंटर को डेडीकेटेड कोविड अस्पताल बनाकर करीब 700 बेड पर कोरोना संक्रमितों को पहले से ही भर्ती किया जा रहा है। बलरामपुर अस्पताल में भी 300 बेड पर कॉविड मरीज भर्ती किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि इन दोनों अस्पतालों को पूर्णतया कोविड अस्पताल बनाकर नान कोविड मरीजों के इलाज की अलग व्यवस्था बना ली जाए। 

उन्होंने लखनऊ में टीएस मिश्र हॉस्पिटल, इंटीग्रल व हिंद मेडिकल कॉलेजों को डेडिकेटेड कोविड अस्पताल के रूप में क्षमता विस्तार किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। यहां दो दिन में अतिरिक्त बेड का इंतजाम कर लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि रेमडेसिविर व ऑक्सीजन की उपलब्धता पर सतत नजर रखी जाए।

मुख्य सचिव कार्यालय और मुख्यमंत्री कार्यालय से प्रतिदिन बेड, मेडिकल उपकरण, ऑक्सीजन की स्थिति आज की समीक्षा की जाए। इसी तरह उन्होंने  टेस्टिंग कार्य पूरी क्षमता के साथ संचालित करने, केंद्रीय संस्थानों की प्रयोगशालाओं में उपलब्ध आरटी-पीसीआर क्षमता का उपयोग करते हुए जांच बढ़ाने, मैन पावर का इंतजाम करने और ट्रूनेट मशीनों का उपयोग करने के निर्देश दिए। 

होम आइसोलेशन वालों की निगरानी बढ़ाएं

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि होम आइसोलेशन वाले मरीजों से बातचीत कर उनकी स्थिति की जानकारी ली जाए। मेडिकल किट उपलब्ध कराए जाएं। गंभीर मरीजों को वरीयता के आधार पर बेड दिलाया जाए। इस कार्य में मुख्यमंत्री हेल्पलाइन-‘1076’ का भी उपयोग किया जाए। इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से एंबुलेंस सेवा को जोड़ा जाए। सभी जिलों के जिलाधिकारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सीएमओ प्रतिदिन कंट्रोल सेंटर में बैठक कर स्थितियों की समीक्षा करें।

लोगों को करें जागरूक

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया जाए। इस कार्य में पब्लिक एड्रेस सिस्टम का व्यापक स्तर पर उपयोग करते हुए आमजन को सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने तथा मास्क का अनिवार्य उपयोग करने की जानकारी दी जाए। 

चुनाव में लगे कर्मियों की हो सुरक्षा

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि पंचायत चुनाव संपन्न कराने में लगे कर्मचारियों की सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए जाएं। कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से अनुपालन हो। मतदान कर्मियों के लिए मास्क, ग्लब्स, सैनिटाइजेशन आदि की पर्याप्त व्यवस्था की जानी चाहिए।

Most Popular