HomeलखनऊLucknow news- यूपी : एक अप्रैल से गुलजार होंगे प्री स्कूल, डेढ़-डेढ़...

Lucknow news- यूपी : एक अप्रैल से गुलजार होंगे प्री स्कूल, डेढ़-डेढ़ घंटे की दो पालियों में चलेगा स्कूल, नहीं होगा लंच ब्रेक

शहर के प्री स्कूलों में सालभर बाद एक अप्रैल से फिर से नन्हें-मुन्हें बच्चों की आवाजें सुनाईं देंगी। लखनऊ प्री स्कूल एसोसिएशन ने स्कूल खोलने के लिए शासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार एसओपी भी जारी की है। छोटे बच्चों की कक्षाएं डेढ़ घंटे के लिए होंगी। दो शिफ्ट में बच्चे बुलाए जाएंगे। एक बैच में 10 बच्चों को ही बैठाने का निर्देश है।

लखनऊ प्री स्कूल एसोसिएशन के महासचिव डॉ. तुषार चेतवानी ने बताया कि  करीब 1200 विभिन्न प्री स्कूल हैं जो सालभर से बंद हैं। कुछ बड़े प्री स्कूलों में ही ऑनलाइन गतिविधियां चल रही हैं। एक अप्रैल से स्कूलों को खोलने की तैयारी है। इसके लिए एसोसिएशन की तरफ से एसओपी जारी की गई है, जो पूरी तरह से शासन के नियमों के आधार पर बनाई गई है।

महासचिव ने बताया कि अभिभावक छोटे बच्चों को स्कूल भेजने के लिए आतुर हैं। एंट्री लेवल जैसे नर्सरी कक्षाओं के लिए करीब 100 प्रतिशत अभिभावक सहमति देने को तैयार हैं। स्कूल खुलने से पहले अभिभावकों को आमंत्रित किया जाएगा। वे प्री स्कूलों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा ले सकते हैं। बच्चों की सुरक्षा को लेकर वे स्कूल प्रबंधन के साथ बैठकर वार्ता करेंगे।

एसओपी के महत्वपूर्ण अंश

– डेढ़ घंटे की एक शिफ्ट होगी। दो शिफ्टों में बच्चों को बुलाया जाएगा।

– लंच ब्रेक नहीं होगा। बच्चे मास्क पहनकर आएंगे।

– अभिभावकों की लिखित सहमति पर बच्चों को बुलाया जाएगा। एक कक्षा में 10 बच्चे होंगे।

– रोजाना हर पाली से पहले स्कूल को सैनिटाइज किया जाएगा।

– कोविड प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य।

– छोटे बच्चों को प्रोटोकॉल के बारे में जागरूक किया जाएगा।

– यदि किसी बच्चे को तकलीफ होगी तो अभिभावक के सुपुर्द कर दिया जाएगा।

– तबीयत खराब होने पर शिक्षक व स्टाफ को भी घर भेज दिया जाएगा।

– स्कूल में पर्याप्त मास्क, ग्लव्स, सैनिटाइजर, फेस कवर की व्यवस्था करनी होगी। 

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular