HomeलखनऊLucknow news- यूपी : कोविड रिपोर्ट आने से पहले शुरू हो जाएगी...

Lucknow news- यूपी : कोविड रिपोर्ट आने से पहले शुरू हो जाएगी दवा, स्वास्थ्य महानिदेशक ने जारी की नई गाइडलाइन

विस्तार

प्रदेश भर में कोविड मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने नई रणनीति बनाई है। जिन मरीजों में वायरस के लक्षण होंगे उनके लिए रिपोर्ट का इंतजार नहीं किया जाएगा बल्कि दवाई शुरू कर दी जाएंगी। 

प्रदेश में करीब 7.50 लाख लोग पॉजिटिव हो गए हैं। गुरुवार को 22439 नए मरीज पाए गए हैं। कोरोनावायरस से प्रभावित होने के लक्षण वाले मरीज विभिन्न अस्पतालों में जांच कराने पहुंच रहे हैं। उन्हें तीन से चार दिन बाद जांच रिपोर्ट मिल रही है। जांच रिपोर्ट मिलने में हो रही देरी की वजह से कई मरीजों की हालत बिगड़ने की भी जानकारी मिली है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने नई रणनीति अपनाई है। 

इसके तहत जिन मरीजों में लक्षण है उनकी जांच रिपोर्ट का इंतजार नहीं किया जाएगा। ऐसे मरीजों की दवाएं शुरू कर दी जाएंगी। जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे का फैसला लिया जाएगा। स्वास्थ्य महानिदेशक ने इस संबंध में प्रोटोकॉल भी जारी कर दिया है। इसके तहत 

जिन मरीजों में लक्षण होंगे उन्हें के लिए संबंधित जांच केंद्र पर एक पैकेट मौजूद रहेगा। इस पैकेट में दवाओं के साथ उसे प्रयोग करने की विधि से संबंधित पर्चा होगा। संदिग्ध मरीजों को मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग करने, सैनिटाइजर करने आज की भी जानकारी दी जाएगी।

यह दवाएं दी जाएंगी

आईवर मेक्टिन 12 खाना खाने के बाद दिन भर में एक 3 दिन, एजिंथोमाइसिन 500 प्रतिदिन एक टेबलेट खाना खाने के बाद तीन दिन तक, डॉक्सी 100 सुबह-शाम 7 दिन तक, क्रोसिन 650 सुबह शाम दोपहर तीन दिन तक, लिम्सी सुबह शाम दोपहर 10 दिन तक, जिनकोनिया 50 सुबह-शाम 10 दिन तक लेना है। इसके साथ सुबह शाम गुनगुने पानी से गरारा करना है और भाप लेनी है। 8 घंटे की भरपूर नींद और 45 मिनट तक व्यायाम करना है। 

दो हजार से अधिक एक्टिव केस वाले जिले
लखनऊ    35865
प्रयागराज    13237
वाराणसी    11562
कानपुर नगर    7476
गोरखपुर    4062
झांसी    2848
मेरठ    2756
गौतमबुद्ध नगर    2334
बलिया    2156
बरेली    2013

यह दवाएं दी जाएंगी

Most Popular