Home लखनऊ Lucknow news- यूपी : लगभग नौ लाख स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा कोरोना...

Lucknow news- यूपी : लगभग नौ लाख स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा कोरोना टीका

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लगभग नौ लाख स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगेगा। इसमें डॉक्टर से लेकर सभी संवर्ग के कर्मचारी-अधिकारी शामिल हैं। सरकारी सेवारत के साथ ही संविदा व ठेका कर्मचारियों को भी कोरोना से बचाव के लिए टीका लगाया जाएगा। इसके अलावा कोविड अस्पताल के रूप में पंजीकृत निजी अस्पतालों के स्टाफ भी पहले चरण के टीकाकरण में शामिल होंगे।

कोरोना से बचाव के लिए बनने वाले टीके के भंडारण, वितरण के साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों के टीकाकरण की तैयारियां की जा रही है। लगभग नौ लाख स्वास्थ्य कमिर्यों का सबसे पहले टीकाकरण किया जाएगा। स्वास्थ्य कर्मियों के बाद फ्रंट लाइन वर्कर, 50 साल से ऊपर के लोगों के टीकाकरण की योजना स्वास्थ्य विभाग बना रहा है। टीके की उपलब्धता के आधार पर चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण किया जाएगा। आयुष पद्धति के चिकित्सकों व अन्य संवर्ग के कर्मचारियों का भी टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए आयुष के स्टाफ की मदद भी ली जाएगी।

इंट्रामस्कुलर लगेगा टीका, डोज अभी तय नहीं

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के महाप्रबंधक टीकाकरण डॉ. मनोज कुमार शुक्ला ने बताया कि टीकाकरण के लिए अभी तक कोई गाइड लाइन नहीं है। न ही यह बताया गया कि वैक्सीन का वायल कितना बड़ा होगा। एक वायल से कितनी और कितने लोगों को टीका लगेगा। हालांकि शुरुआती जानकारी के अनुसार टीके को इंट्रामस्कुलर- मांसपेशियों लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभी टीका आने में दो से तीन माह का समय है। 15 दिसंबर तक वैक्सीन के भंडारण की व्यवस्था को दुरुस्त और क्षमता में वृद्धि की जा रही है।

Most Popular