HomeलखनऊLucknow news- यूपी: स्वास्थ्य मंत्री ने माना अस्पतालों में बेड व ऑक्सीजन...

Lucknow news- यूपी: स्वास्थ्य मंत्री ने माना अस्पतालों में बेड व ऑक्सीजन की कमी, बोले- अचानक मरीज बढ़ने से हालात बिगड़े

विस्तार

यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने प्रदेश के अस्पतालों में बेड व ऑक्सीजन की कमी को स्वीकारा और कहा कि उन्होंने इस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से चर्चा की।

उन्होंने बताया कि यूपी में कोरोना मरीजों की अचानक बढ़ी संख्या से अस्पतालों में बेड की कमी हो गई है।

उन्होंने बताया कि शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षद्धन के साथ चर्चा में प्रदेश में ऑक्सीजन की उपलब्धता का भी मुद्दा उठाया गया। अभी हमें 200 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत है और 30 अप्रैल तक 235 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत पड़ेगी।

 

Sudden surge in Covid cases in 2nd wave led to shortage of beds. Yesterday, supply of oxygen and Remdesivir was also raised with Union Health Minister Dr Harsh Vardhan. Currently, we need 200 MT tonne oxygen and 235 MT more by April 30: UP Health Minister Jai Pratap Singh pic.twitter.com/M1Iwnoq3yP

— ANI UP (@ANINewsUP) April 18, 2021

वहीं, मुख्यमंत्री योगी ने रविवार को बताया कि प्रदेश में ऑक्सीजन की आपूर्ति को और बेहतर करने के लिए अलग-अलग स्थानों पर 10 नए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जाने हैं। इस कार्य में डीआरडीओ का सहयोग मिल रहा है। इसके अलावा, भारत सरकार के स्तर से भी ऑक्सीजन आपूर्ति की मॉनिटरिंग की जा रही है।

उन्होंने अफसरों को निर्देश दिया कि ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए समन्वय बनाते हुए डिमांड भेजें। ऑक्सीजन के संबंध में अगले 15 दिनों की अनुमानित मांग के अनुरूप उपलब्धता बनाया जाए। इसके साथ-साथ प्रदेश में ऑक्सीजन वितरण की प्रक्रिया में भी संतुलन बनाए रखा जाए। प्रत्येक अस्पताल में न्यूनतम 36 घंटे का ऑक्सीजन बैकअप होना चाहिए।

Most Popular