HomeलखनऊLucknow news- राजधानी में 90 नए केस, एक की मौत, कोविड अस्पतालों...

Lucknow news- राजधानी में 90 नए केस, एक की मौत, कोविड अस्पतालों में हजार बेड तैयार करने का अलर्ट

लखनऊ। राजधानी में कोरोना मरीजों की तादाद में इजाफा होने पर स्वास्थ्य विभाग ने मुस्तैदी बढ़ा दी है। शुक्रवार को हुई बैठक में कोविड अस्पतालों में एक हजार बेड तैयार करने का अलर्ट जारी किया गया। वहीं, शुक्रवार को 90 नए संक्रमित मिले, जबकि एक मरीज की जान चली गई। मार्च में कोरोना से अब तक की यह चौथी मौत है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का दावा है कि संक्रमित राज्यों से आए लोगों से राजधानी में कोरोना बढ़ा है।

सीएमओ डॉ. संजय भटनागर ने बताया कि केजीएमयू, एरा व इंटीग्रल समेत अन्य मेडिकल कॉलेज व निजी सेंटरों को मिलाकर करीब एक हजार बेड तैयार रखने के निर्देश दिए गए हैं। लेवल 2 व 3 के कोविड अस्पतालों में वेंटिलेटर और नॉन वेंटिलेटर बेडों की जानकारी मांगी गई है। वहीं, बीते माह कम किए गए स्टाफ को फिर रिजर्व में रखे को कहा गया है।

मोबाइल नंबर मिलाकर क्रॉस चेक करें

सीएमओ ने कहा कि कई संदिग्ध रोगी निजी लैब में जांच के दौरान मोबाइल नंबर गलत दर्ज करवाते हैं। ऐसे में लैब की जिम्मेदारी है कि नंबर लिखते वक्त उस पर मिस कॉल देकर क्रॉस चेक करे। वहीं, कोई पॉजिटिव निकले तो उसी दिन कोविड पोर्टल पर जानकारी अपलोड करें या सीएमओ ऑफिस की मेल आईडी पर मेसेज दें। संक्रमित राज्यों से आने वालों के पॉजिटिव निकलने पर इसकी जानकारी ट्रैवलर कैटेगरी के तहत अपलोड करने के लिए कहा गया है।

इंदिरानगर में सबसे ज्यादा 16 केस मिले

इंदिरानगर में शुक्रवार को सबसे ज्यादा कोरोना के 16 मरीज मिले। इन्हें कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के जरिये तलाशा गया। वहीं, अस्पताल में भर्ती अलीगंज के बुजुर्ग की इलाज के दौरान मौत हो गई। सीएमओ प्रवक्ता योगेश ने बताया कि 6870 लोगों के सैंपल लिए गए। गोमतीनगर में छह, हजरतगंज में चार, चिनहट में आठ, अलीगंज में सात समेत अन्य जगह भी मरीज मिले। कोविड प्रोटोकॉल के तहत 40 रोगियों को अस्पताल आवंटन हुआ। देर शाम तक 27 को भर्ती भी करा दिया गया। 13 रोगियों ने होम आइसोलेशन को चुना।

पीजीआई कर्मचारी निकला पॉजिटिव

पीजीआई की गैस्ट्रो सर्जिकल ओपीडी के कर्मचारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इस पर विभाग की ओपीडी बंद कर सैनिटाइजेशन कराया गया। निदेशक प्रो. आरके धीमान ने बताया कि कर्मचारी के संपर्क में आने वाले 20 लोगों की जांच कराई गई है। इन्हें ड्यूटी पर आने से मना कर दिया गया है।

89 मरीज भर्ती हैं लेवल थ्री अस्पताल में

राजधानी के लेवल थ्री अस्पताल में कोरोना के 89 मरीज इलाज करवा रहे हैं। इनमें लखनऊ के अलावा दूसरे जनपदों के भी मरीज हैं।

बीते एक सप्ताह में कोरोना की चाल

13 4590 28

14 5696 19

15 4982 35

16 5974 44

17 6636 54

18 7229 77

19 6870 90

डीएम ने कार्यस्थलों और प्रतिष्ठानों में सख्ती के दिए निर्देश

कोरोना पर रोक लगाने के लिए डीएम अभिषेक प्रकाश ने राजधानी के सभी प्रतिष्ठानों व कार्यस्थलों में आने जाने वालों का ब्योरा, फोन नंबर रखने में ढिलाई न बरतने के सख्त निर्देश दिए हैं। साथ ही मास्क व सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी अनिवार्य रूप से करने के लिए कहा है।

डीएम ने कहा कि कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए पहले भी निर्देश दिए गए थे, लेकिन बीच में ढिलाई होने लगी, अब सख्ती करनी होगी। अपने आदेश में उन्होंने कहा कि सभी प्रतिष्ठानों, कार्यस्थलों में बिना मास्क के प्रवेश प्रतिबंधित किया जाए। प्रवेश द्वार पर ही सैनिटाइजर की व्यवस्था हो। इसके साथ ही कार्यस्थलों में भी पहले की तरह कोविड हेल्पडेस्क बनाने के निर्देश दिए।

Most Popular