HomeलखनऊLucknow news- लखनऊ : भाजपा आज फूंकेगी आगामी चुनाव में विजय का...

Lucknow news- लखनऊ : भाजपा आज फूंकेगी आगामी चुनाव में विजय का शंखनाद, राजधानी में राजनाथ

भारतीय जनता पार्टी की नवगठित प्रदेश कार्यसमिति की पहली बैठक आज इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होगी। कोरोना और अन्य कारणों से लगभग ढाई वर्ष बाद हो रही बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार की उपलब्धियों और संगठन के कामकाज पर आधारित आत्मनिर्भर भारत का राजनीतिक एजेंडा प्रस्तुत कर मोदी-योगी का धन्यवाद ज्ञापित किया जाएगा।

बैठक में अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए सांस्कृतिक सरोकारों से जुड़े अयोध्या, काशी और मथुरा जैसे हिंदू आस्था के स्थलों के विकास के लिए योगी सरकार के कामों का उल्लेख भी होने के संकेत हैं। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह की अध्यक्षता में रविवार को आयोजित प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक में कार्यसमिति के एजेंडे को अंतिम रूप दिया गया।

बैठक में प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि चार सत्रों में होने वाली कार्यसमिति का उद्घाटन सुबह 11 बजे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह करेंगे। उसके बाद होने वाले सत्र में प्रदेश उपाध्यक्ष लक्ष्मण आचार्य राजनीतिक प्रस्ताव प्रस्तुत करेंगे। राजनीतिक प्रस्ताव में मोदी सरकार की छह वर्ष की उपलब्धियां, किसानों, महिलाओं और युवाओं के कल्याण एवं रोजगार से जुड़ी योजनाओं को शामिल किया जाएगा। योगी सरकार की ओर से चार साल में प्रदेश में शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, कानून व्यवस्था, महिला सुरक्षा, गरीब कल्याण के क्षेत्र में लागू योजनाओं को भी राजनीतिक प्रस्ताव में शामिल कर मुख्यमंत्री का धन्यवाद ज्ञापित किया जाएगा।

तीसरे सत्र में सरकार के चार वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के उपलक्ष्य में होने वाले कार्यक्रमों, पंचायत चुनाव प्रचार के कार्यक्रमों, 6 अप्रैल को पार्टी के स्थापना दिवस और 14 अप्रैल को डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती पर होने वाले कार्यक्रम तय किए जाएंगे। इसके अलावा पंचायत चुनाव में पार्टी की जीत का झंडा फहराने के बारे में विचार-विमर्श होने की संभावना है। प्रदेश अध्यक्ष की तरफ से केंद्र और प्रदेश सरकार के हिंदुत्व के सांस्कृतिक सरोकारों पर किए गए कामों की लोगों के बीच चर्चा करने का आह्वान करेंगे। कार्यसमिति में पार्टी पदाधिकारियों, केंद्र व प्रदेश सरकार के मंत्रियों, विधायक और सांसदों सहित कुल 667 सदस्यों को आमंत्रित किया गया है।

कार्यसमिति के बहाने, महापौर की पुत्रवधु रेशू भाटिया मैदान में

भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति की बहाने लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया की पुत्रवधु रेशू भाटिया भी सक्रिय राजनीति में उतर गई हैं। कार्यसमिति के लिए राजधानी में रेशू भाटिया के नाम से बड़ी संख्या में पोस्टर बैनर लगाए गए हैं। लखनऊ कैंट से दो बाहर विधायक रहे सतीश भाटिया की पत्नी संयुक्ता भाटिया 2017 में लखनऊ की महापौर बनीं थीं। संयुक्ता भाटिया के बेटे प्रशांत भाटिया आरएसएस में प्रांत कार्यकारिणी के सदस्य हैं, इससे पहले वे प्रांत सह-कार्यवाह थे। पार्टी सूत्रों का कहना है कि 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में अपने ससुर की लखनऊ कैंट सीट से विधानसभा की दावेदारी पेश करने की तैयारी कर रहीं हैं।

चुनाव लड़ना है तो इस्तीफा दो
भाजपा प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक में तय किया गया है कि किसी भी प्रदेश पदाधिकारी, क्षेत्रीय अध्यक्ष एवं महामंत्री, जिला अध्यक्ष और जिला प्रभारी के परिवार के सदस्य पंचायत चुनाव नहीं लड़ेंगे। पार्टी ने साफ किया है कि यदि किसी भी पदाधिकारी या उनके परिवार के सदस्य को चुनाव लड़ना है तो पहले अपने पद से इस्तीफा देना होगा। विधायक और सांसद के परिवार के सदस्य भी चुनाव नहीं लड़ेंगे। पार्टी ने तय किया है काडर के कार्यकर्ता को ही चुनाव लड़ाया जाएगा। साथ ही जिन पूर्व विधायक, पूर्व सांसदों को संगठन या सरकार में जगह नहीं मिली है यदि वे चुनाव लड़ना चाहते हैं तो सर्वसम्मति से उस बारे में निर्णय किया जाएगा।

नीचे से तय होंगे उम्मीदवारों के नाम
पंचायत चुनाव में उम्मीदवारों के नाम के लिए मंडल स्तर पर पैनल बनाया जाएगा। मंडल स्तर पर मंडल अध्यक्ष और मंडल प्रभारी उनके वार्ड के उम्मीदवारों का पैनल बनाकर जिले की टीम को देंगे। जिले में जिलाध्यक्ष, जिला प्रभारी, सांसद और विधायक मिलकर जिले के सभी वार्डों के उम्मीदवार का पैनल बनाकर क्षेत्रीय टीम को देंगे। क्षेत्रीय टीम के जरिए उसे प्रदेश मुख्यालय में प्रस्तुत किया जाएगा। बैठक में निर्णय लिया गया कि उम्मीदवारों की घोषणा प्रदेश मुख्यालय से ही की जाएगी।

19 से 25 तक मनाएंगे योगी सरकार के चार वर्ष का जश्न
योगी सरकार के चार वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 19 से 25 मार्च तक प्रदेश भर में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 19 मार्च को प्रभारी मंत्री जिलों में सरकार की उपलब्धियों को लेकर प्रेसवार्ता करेंगे। संगठन की ओर से भी उसमें सहयोग किया जाएगा। जिलों में लगने वाले जनकल्याण मेले में भी संगठन सहयोग करेगा। पार्टी की ओर से ब्लॉक स्तर पर किसानों, मंडल स्तर पर महिलाओं और जिला पंचायत वार्ड स्तर पर युवाओं के सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे।

कार्यसमिति के बहाने, महापौर की पुत्रवधु रेशू भाटिया मैदान में

Most Popular