HomeलखनऊLucknow news- लखनऊ में बढ़ी सख्ती, 950 इलाकों में बैरिकेडिंग कर रास्ते...

Lucknow news- लखनऊ में बढ़ी सख्ती, 950 इलाकों में बैरिकेडिंग कर रास्ते बंद

आशियाना और शारदानगर योजना में केस बढ़ने के बाद रविवार को बंगला बाजार रोड पर बैरिकेडिंग लगाकर आवाजाही बंद कर दी गई। इस रोड से रोजाना करीब 20 हजार वाहन अलग-अलग इलाकों में जाने के लिए गुजरते हैं।

राजाजीपुरम में सपना कॉलोनी की मुख्य सड़क समेत आसपास के इलाके को बैरिकेड कर बंद कर दिया गया है। इसमें मिनी स्टेडियम समेत कई प्रमुख इलाके हैं, जहां आने-जाने पर रोक लगा दी गई है।

राजधानी में बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बाद प्रशासन ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। शायद ही कोई इलाका है, जहां सड़कों पर बैरिकेडिंग कर वाहनों की आवाजाही रोक न दी गई हो।

नगर निगम और पीडब्ल्यूडी करीब 950 इलाकों में बैरिकेडिंग कर चुके हैं। इसके अलावा एकल केस मिलने पर घरों को भी सील करने की कार्रवाई नगर निगम कर रहा है।

नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि रविवार देर शाम तक सील की 1091 कार्रवाई हुईं। इनमें से करीब 550 जगहों पर रास्तों को आवासीय कॉलोनियों में बैरिकेड कर बंद किया गया है।

इसी तरह पीडब्ल्यूडी ने भी करीब 400 सड़कों को बैरिकेड कर बंद कराया है। पीडब्ल्यूडी को विकासनगर, गोमतीनगर, गोमतीनगर विस्तार, अलीगंज, विकासनगर, महानगर, चिनहट इलाके मिले हैं। बाकी इलाकों में नगर निगम बैरिकेडिंग कर रहा है।

नगर निगम बढ़ा रहा सैनिटाइजेशन का दायरा

नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि पूर्व में 31 टैंकर, 3 एंटी स्मॉग गन मशीनें तथा, 140 हैंड हेल्ड मशीनों की व्यवस्था थी। इससे सैनिटाइजेशन कराया जा रहा है। लेकिन मामलों में वृद्धि होने से संसाधन कम पड़ रहे हैं। इसके चलते नगर निगम ने 110 अतिरिक्त हैंड हेल्ड मशीनों की व्यवस्था और कर ली है। इसके अलावा तीन दिन के अंदर 200 और हैंडहेल्ड मशीनें खरीद ली जाएंगी। जलकल विभाग से तीन जेटिंग मशीनें तथा छह फायर ब्रिगेड विभाग की गाड़ियां सैनिटाइजेशन के लिए ले ली गई हैं। 50 मैकेनाइज्ड सैनिटाइजेशन सिस्टम किराए पर लिए जा रहें है। वृहद कंटेनमेंट क्षेत्र में रोजाना संपूर्ण क्षेत्र में सैनिटाइजेशन किया जाएगा। वहीं, नॉन कंटेनमेंट क्षेत्र में एक दिन छोड़कर सैनिटाइजेशन होगा।

पब्लिक प्लेस पर मशीनों से सैनिटाइजेशन

नगर निगम ने तय किया है कि पब्लिक प्लेस पर बड़ी मशीनों से सैनिटाइजेशन कराया जाए। इसमें चारबाग रेलवे स्टेशन, आलमबाग बस स्टेशन, कैसरबाग बस स्टेशन और हजरतगंज समेत अन्य मुख्य बाजार शामिल किए गए हैं।

मोहल्ला निगरानी समिति भी सक्रिय

लखनऊ में गठित 110 मोहल्ला निगरानी समिति द्वारा रविवार को बाहर से आने वाले 581 लोगों का निरीक्षण और जांच की गई। इसमें 97 लोगों को हल्का बुखार और जुकाम जैसे लक्षण मिले। बाकी 484 लोग स्वस्थ थे।

मास्क नहीं पहना तो चालान

नगर आयुक्त के निर्देश पर रविवार को प्रमुख चौराहों पर पुलिस व नगर निगम की संयुक्त टीम ने अभियान चलाया। इसके तहत मास्क न पहनने वाले 401 लोगों का चालान काटा गया।

Most Popular