Home लखनऊ Lucknow news- लखनऊ विश्वविद्यालय: दीक्षांत समारोह पर 15 मेधावियों को दिए गए...

Lucknow news- लखनऊ विश्वविद्यालय: दीक्षांत समारोह पर 15 मेधावियों को दिए गए मेडल, शिवांश मिश्रा को मिला चांसलर मेडल

लखनऊ विश्वविद्यालय अपने शताब्दी उत्सव के साथ ही दीक्षांत समारोह मना रहा है। इस मौके पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने 15 मेधावियों को मेडल वितरित किए। शिवांश मिश्रा को चांसलर गोल्ड मेडल प्रदान किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने की और विशिष्ट अतिथि के रूप में उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा मौजूद रहे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि दीक्षांत का मतलब दीक्षा का अंत नहीं है। इसका अर्थ है कि नए जीवन में प्रवेश करना। यह समारोह शताब्दी वर्ष में हो रहा है इसलिए यह महत्वपूर्ण है। उन्होंन बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए 1920 में अधिसूचना जारी की गई थी। यह हमारे लिए प्रसन्नता का विषय है कि हमारे यहां आचार्य नरेंद्र देव, राधा कमल मुखर्जी जैसे लोग पढ़कर निकले हैं। यहां पढ़ने वाले छात्रों में 14 पद्मश्री, 4 पद्मभूषण और दो पद्म विभूषण से सम्मानित हो चुके हैं।

उन्होंने कहा कि आचार्य नरेन्द्र देव ने शिक्षा के क्षेत्र में एक नजीर पेश की और कुलपति के रूप में बड़ा योगदान दिया। यहां तक कि अपना आवास भी विद्यार्थियों को रहने के लिए दे दिया। उन्होंने बताया कि 1864 में कैनिंग कॉलेज की स्थापना हुई थी इसे ही 1920 में विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया।

उन्होंने कहा कि लविवि में ऑनलाइन पठन पाठन की व्यवस्था की गई है। 11760 ई कंटेंट भी लविवि ने प्रदेश को उपलब्ध कराए हैं। लविवि के निर्माण में तमाम लोग शामिल रहे हैं। विश्वविद्यालय के पास पांच लाख पुस्तकें हैं।

Most Popular