HomeलखनऊLucknow news- लविवि : तीन दिन बाद शुरू होनी प्रवेश प्रक्रिया, सीटों...

Lucknow news- लविवि : तीन दिन बाद शुरू होनी प्रवेश प्रक्रिया, सीटों का पता नहीं

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय और सहयुक्त महाविद्यालयों में स्नातक और पीएचडी प्रवेश की प्रक्रिया 9 मार्च से शुरू होने जा रही है। विश्वविद्यालय की ओर से इसके लिए अपने विभागों व कॉलेजों से कई बार सीटों की जानकारी मांगी गई है, लेकिन अभी तक इस पर कई जगह से सूचना नहीं आई है। इसकी वजह से इसे लेकर ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है कि कितनी सीटों पर प्रवेश होगा?

विश्वविद्यालय में पीएचडी प्रवेश हमेशा चर्चा में रहा है। कभी आरक्षण को लेकर तो कभी सीटों की गणना को लेकर। पीएचडी के नए ऑर्डिनेंस निर्माण और एप्रूवल के कारण वर्तमान सत्र में अभी तक इसके प्रवेश नहीं हुए हैं। अब जब नए सत्र की प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो रही है तो प्राथमिकता के आधार पर पीएचडी प्रवेश कराने की बात विश्वविद्यालय प्रशासन ने कही थी, किंतु हालत ये है कि तीन दिन बाद प्रवेश प्रक्रिया शुरू होनी है और इसकी सीटों को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है।

जानकारी के अनुसार विश्वविद्यालय के ही अपने कई विभागों ने अभी तक सीटों की जानकारी नहीं भेजी है। कुछ सहयुक्त महाविद्यालयों ने भी इसकी जानकारी नहीं दी। इसके लिए रिमाइंडर भेजा गया है। जब सीटें आ जाएंगी, उसके बाद विभागवार यह तय किया जाएगा कि कितनी सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इतना ही नहीं अभी कॉलेजों की स्नातक सीटों को लेकर भी स्थिति स्पष्ट नहीं हुई है। इस संबंध में लविवि प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने कहा कि पीएचडी समेत स्नातक प्रवेश प्रक्रिया 9 मार्च से शुरू करने की तैयारी है। पीएचडी प्रवेश नए अध्यादेश के आधार पर होगा। रेगुलर के साथ ही पार्ट टाइम पीएचडी में भी प्रवेश होंगे। सीटों का ब्योरा विभागों से लिया जा रहा है। अभी पूरी जानकारी नहीं मिल पाई है। प्रवेश फार्म के साथ सीटों का विभागवार ब्योरा जारी करेंगे।

Most Popular