HomeलखनऊLucknow news- लोहिया विधि विवि ने छात्रों से मांगी दो महीने की...

Lucknow news- लोहिया विधि विवि ने छात्रों से मांगी दो महीने की यूटिलिटी फीस, मेस फीस मिलाकर छात्रों को देना होगा 12 हजार रुपये

लखनऊ। डॉ. राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय खुलते ही छात्रों को फीस में दी जाने वाली छूट में कटौती कर दी गई है। विवि प्रशासन ने अचानक फरमान जारी कर छात्रों से 5,760 रुपये जमा कराने का निर्देश दिया है। इससे पहले छात्रों को मेस फीस भी जमा करने का आदेश दिया था। जबकि गत शनिवार को कार्यपरिषद की बैठक में छूट को अप्रैल माह तक जारी रखने का निर्णय लिया गया था।

विवि के हॉस्टल में एक मार्च से छात्रों का आना शुरू हो गया है। प्रथम चरण में बीएएलएलबी ऑनर्स पांचवें वर्ष के छात्रों को बुलाया गया है, जिन्हें तीन बार में 15 मार्च तक हॉस्टल में प्रवेश करना है। इधर छात्रों का आना शुरू हुआ, उधर विवि प्रशासन ने छात्रों की अब तक फीस में दी जा रही छूट में कटौती कर दी। रजिस्ट्रार अनिल कुमार मिश्रा ने छात्रों को यूटिलिटी चार्ज के रूप में मार्च और अप्रैल माह के लिए 5,760 रुपये जमा करने का निर्देश दिया है। जबकि फीस की दूसरी किस्त में विवि प्रशासन ने 11,520 रुपये की छूट दी थी। अब विवि ने इसी छूट की राशि में कटौती कर दी है। रजिस्ट्रार द्वारा जारी पत्र के अनुसार यह पहले ही तय हो गया था कि जब भी विश्वविद्यालय खुलेगा उसके सापेक्ष फीस में दी जा रही छूट में बचे हुए दिनों के आधार पर कटौती कर दी जाएगी। छात्रों की इस बात पर आपत्ति है कि विवि प्रशासन ज्यादा फीस मांग रहा है।

क्या है मामला

गत वर्ष कोरोना के चलते छात्रों ने एकमुश्त फीस जमा करने का विरोध किया था। साथ ही विवि के बंद होने के चलते छात्रों ने फीस में छूट देने की भी मांग की थी। विवि प्रशासन ने छात्रों की दोनों मांगें मांग ली थी। फीस की दो किस्तें कर दीं और यूटिलिटी चार्ज में छूट भी दी। विवि ने छात्रों से जनवरी में फीस की दूसरी किस्त कुल 42,480 (छूट देने के बाद) रुपये जमा कराई। विवि का दावा था कि यूटिलिटी चार्ज के तौर पर 11,520 रुपये की छूट दी गई। अब जब विवि खुल गया है तो छात्रों को दी गई छूट 11,520 में से 5,760 रुपये जमा कराने के निर्देश दिए हैं। जबकि गत 27 फरवरी को हुई कार्यपरिषद की बैठक में छूट को अप्रैल माह तक जारी रखने का निर्णय लिया था।

इस महीने छात्रों पर 12 हजार रुपये का बोझ

विवि में प्रवेश करते ही छात्रों पर 12 हजार रुपये जमा करने का बोझ बढ़ गया है। पहले विवि ने छात्रों से दो महीने की मेस फीस के रूप में 6,240 रुपये जमा करने के निर्देश दिए। अब यूटिलिटी चार्ज के रूप में 5,760 रुपये जमा करने का निर्देश दे दिया। छात्रों को हर हाल में फीस जमा करने का निर्देश दिया है। इस संबंध में ज्वाइंट रजिस्ट्रार डॉ. संजय दिवाकर का कहना है कि निर्णय यह था कि जो जिस महीने से आना शुरू कर देगा उस तिथि से अनुपात में यूटिलिटी चार्ज देना होगा। अप्रैल तक उनको छूट दी जाएगी जो अप्रैल तक नहीं आएंगे। यही कार्यपरिषद का निर्णय था।

Most Popular