HomeलखनऊLucknow news - UP में कोरोना का कहर: ललितपुर में नवोदय विद्यालय...

Lucknow news – UP में कोरोना का कहर: ललितपुर में नवोदय विद्यालय के उप प्राचार्य की मौत; योगी सरकार ने कहा- कहीं एक केस मिला 20 घर बनेंगे कंटेनमेंट जोन

उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में रविवार को कोरोना के 4,164 नए मरीज मिले। जबकि 31 लोगों की मौत हुई।

उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते कंटेनमेंट जोन को लेकर योगी सरकार ने नए नियम बनाए हैं। अभी तक किसी घर में कोरोना का कोई केस मिलने पर सिर्फ उस घर को ही कंटेनमेंट जोन माना जाता था। लेकिन अब सरकार ने कहा है कि कहीं कोरोना का एक केस मिलने पर उसके केंद्र मानकर 25 मीटर का इलाका (10 घर) 14 दिनों के लिए कंटेनमेंट जोन घोषित होगा। एक से ज्यादा केस मिलने पर 50 मीटर यानी 60 घर के रेडियस वाला क्षेत्र सील होगा। कंटेनमेंट जोन में लोगों का आवागमन बंद हो जाएगा। वहीं, ललितपुर नवोदय विद्यालय के उप प्राचार्य की रविवार की शाम कोरोना के चलते मौत हो गई।

मुख्य सचिव आरके तिवारी की ओर से सभी जिलाधिकारियों‚ पुलिस कमिश्नरों‚ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों और सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को नए नियमों को लेकर सर्कुलर जारी कर दिया है। कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन में आने वाले लोगों में कोरोना के लक्षण मिलने पर सभी की जांच कराई जाएगी। इसके लिए सैंपल लेने की व्यवस्था होगी।

बहुमंजिला इमारतों के लिए नियमों में बदलाव

बहुमंजिला अपार्टमेंट के लिए नियम कुछ अलग होंगे। एक मरीज मिलने पर अपार्टमेंट की उस मंजिल को बंद कर दिया जाएगा। एक से अधिक मरीज मिलने पर ग्रुप हाउसिंग का संबंधित ब्लॉक सील होगा। ऐसी स्थिति में संग्दिध रोगियों का चिह्नीकरण होगा। अंतिम पॉजिटिव रोगी मिलने के बाद 14 दिनों तक कंटेनमेंट जोन रहेगा और इसके बाद तक एक भी मरीज न मिलने पर ही कंटेनमेंट जोन समाप्त होगा। इसके साथ ही जिला सर्विलेंस अधिकारी को प्रतिदिन कोरोना के नए केस की जानकारी जिला प्रतिरक्षण अधिकारी को मुहैया करायी जाएगी। कंटेनमेंट जोन में सर्विलांस की गतिविधियों के संचालन के लिए नोडल अधिकारी तैनात होंगे।

ललितपुर नवोदय विद्यालय में 4 छात्र कोरोना पॉजिटिव मिले

ललितपुर जिले में कोतवाली सदर क्षेत्र के ग्राम दैलवारा में स्थित नवोदय विद्यालय के प्राचार्य सुरेश कुमार ने बताया कि विद्यालय में रह रहे बहराइच निवासी उप प्राचार्य अर्जुन सिंह (59 साल) की दो दिन पूर्व हालत बिगड़ गई थी। जिसके बाद उनकी कोरोना जांच कराई गई। जो निगेटिव आई थी। लेकिन रविवार की सुबह जब अर्जुन सिंह की हालत बिगड़ी तो जिला अस्पताल लाया गया। जहां कोरोना जांच पाॅजिटिव पाई गई। उप प्राचार्य की हालत गम्भीर देखते हुए डॉक्टरों से उपचार के लिए झांसी रेफर किया गया। लेकिन वहां अर्जुन सिंह को मृत घोषित कर दिया गया।

प्राचार्य सुरेश कुमार ने बताया कि रविवार को विद्यालय के 140 छात्र और 53 स्टाफ की कोरोना जांच कराई गई। जिनमें 4 छात्रों की जांच पाॅजिटिव आयी है। प्रधानाचार्य ने बताया कि छात्रों को अलग रूम में रखा गया है। इधर अपर जिलाधिकारी अनिल कुमार मिश्रा ने प्राचार्य की कोविड से मौत होने की पुष्टि की है। जनपद में रविवार को 56 कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए हैं। वहीं एक्टिव मरीजों की संख्या 250 पहुंच गई हैं।

4164 नए केस, 31 की मौत

उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में रविवार को कोरोना के 4,164 नए मरीज मिले। जबकि 31 लोगों की मौत हुई। इसके बाद प्रदेश में मृतकों की संख्या 8,881 पहुंच गई है। एक बार फिर लखनऊ में हजार आंकड़ा पार करते हुए 1129 केस मिले हैं। मौजूदा समय में प्रदेश में एक्टिव केस 19,738 है। 863 मरीजों को प्रदेश में ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया। वाराणसी में 453, प्रयागराज में 397, कानपुर नगर में 235, गोरखपुर में 121, बरेली में 70, मथुरा में 68, बाराबंकी में 50, मुजफ्फरनगर में 51 केस सामने आए हैं। फिलहाल रविवार तक 3,02‚510 व्यक्तियों का कोविड टीकाकरण किया गया।

खबरें और भी हैं…

Most Popular