HomeलखनऊLucknow news - UP में कोरोना के हालात बेकाबू: CM योगी की...

Lucknow news – UP में कोरोना के हालात बेकाबू: CM योगी की हिदायत- धार्मिक स्थलों पर एक साथ पांच से ज्यादा लोग न जाएं; 7 दिन के भीतर लखनऊ में 4 हजार बेड तैयार करें

14 अप्रैल से नवरात्रि और इसके एक दिन पहले 13 अप्रैल से रमजान का महीना शुरू होने जा रहा है। ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का निर्देश अहम माना जा रहा है।- प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar

14 अप्रैल से नवरात्रि और इसके एक दिन पहले 13 अप्रैल से रमजान का महीना शुरू होने जा रहा है। ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का निर्देश अहम माना जा रहा है।- प्रतीकात्मक फोटो

उत्तर प्रदेश में कोरोना की खतरनाक दूसरी लहर के बीच 14 अप्रैल से नवरात्रि और इसके एक दिन पहले 13 अप्रैल से रमजान का महीना शुरू होने जा रहा है। इसके मद्देनजर राजधानी लखनऊ के धार्मिक स्थलों पर अब पांच से अधिक लोगों को एक साथ प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है। इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार रात लखनऊ के पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि बाजारों में भी व्यापारियों से संवाद कर उनका सहयोग लेते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाए।

शनिवार रात हुई हाई लेवल मीटिंग में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो हजार ICU बेड की तत्काल और एक सप्ताह में दो हजार अतिरिक्त बेड का प्रबंध करने का निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिया है। इतना ही नहीं उन्होंने लखनऊ के जिलाधिकारी को सभी कोविड-19 अस्पतालों में ऑक्सीजन की निरंतर आपूर्ति सुनिश्चित कराने को कहा है।

आज से बलरामपुर अस्पताल में 300 बेड का डेडिकेटेड अस्पतालएरा मेडिकल कॉलेज‚ टीएस मिश्रा मेडिकल कॉलेज और इंटीग्रल मेडिकल कॉलेज को डेडिकेटेड कोविड अस्पताल बनाने और बलरामपुर अस्पताल में 300 बेड का डेडीकेटेड कोविड अस्पताल रविवार सुबह से चालू करने के निर्देश दिए। उन्होंने इसकी जिम्मेदारी चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना‚ प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार‚ सचिव चिकित्सा शिक्षा गौरी शंकर प्रियदर्शी और स्वास्थ्य मंत्री जयप्रकाश सिंह को सौंपी है। उन्होंने तीनों मेडिकल कॉलेज और बलरामपुर अस्पताल में मैनपावर‚ वेंटीलेटर की उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने के निर्देश भी दिए।

लखनऊ में सैनिटाइजेशन को तेज करने का निर्देश

मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ में संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रभावी प्रयास करने की जरूरत है। टेस्टिंग में संक्रमित मिलने वाले लोगों को होम आइसोलेशन अथवा अस्पताल में रखा जाए। इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर को एम्बुलेंस सेवाओं से जोड़ा जाए। लखनऊ में प्रत्येक गांव और हर नगर निकाय के प्रत्येक वॉर्ड में निगरानी समितियों को सक्रिय किया जाए। उन्होंने मंडलायुक्त लखनऊ को जनपद में स्वच्छता‚ सैनिटाइजेशन तथा फॉगिंग की कार्यवाही व्यापक पैमाने पर कराने के दिए।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि बस स्टेशनों‚ रेलवे स्टेशनों‚ एयरपोर्ट‚ चौराहों सहित भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर यह कार्यवाही प्रभावी ढंग से संचालित की जाए। उन्होंने कहा कि इस कार्य में पुलिस‚ अग्निशमन‚ आवास विकास‚ विकास प्राधिकरण का भी सहयोग लिया जाए। बैठक में मुख्य सचिव आरके तिवारी‚ अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी‚ DGP हितेश चंद्र अवस्थी समेत संबंधित विभागों के अपर मुख्य सचिव और सचिव उपस्थित थे।

24 घंटे 12 हजार से अधिक केस

बीते 24 घंटे में यूपी में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में खासा इजाफा हुआ है। नए आंकड़ों के अनुसार यूपी में 12787 कोरोना के मरीज सामने आए हैं, जबकि 48 लोगों की मौत हुई है। वहीं कोरोना संक्रमण के मामले में लखनऊ पूरे प्रदेश में टॉप पर है। लखनऊ में पिछले 24 में 4059 मरीज सामने आए हैं। जबकि 23 लोगों की मौत हुई है।

खबरें और भी हैं…

Most Popular