HomeलखनऊLucknow news - UP सरकार को मिली 'सुप्रीम' राहत: लखनऊ समेत 5...

Lucknow news – UP सरकार को मिली ‘सुप्रीम’ राहत: लखनऊ समेत 5 शहरों में नहीं लगेगा लॉकडाउन; सुप्रीम कोर्ट ने HC के फैसले पर लगाई रोक

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से कहा, "आप हाईकोर्ट के ऑब्जर्वेशन को ध्यान दें, फैसले पर हम रोक लगा रहे हैं।" - Dainik Bhaskar

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से कहा, “आप हाईकोर्ट के ऑब्जर्वेशन को ध्यान दें, फैसले पर हम रोक लगा रहे हैं।”

लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के 5 शहरों में अब लॉकडाउन नहीं लगेगा। सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगा दी है। इसके खिलाफ योगी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। यूपी सरकार की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने चीफ जस्टिस की बेंच के सामने मामला रखा। सरकार का कहना है कि यह न्यायपालिका के अधिकार क्षेत्र में नही है कि वो लॉकडाउन लगाने का आदेश दे। कोर्ट ने यूपी सरकार से कहा कि आप हाईकोर्ट के ऑब्जर्वेशन को ध्यान दें, फैसले पर हम रोक लगा रहे हैं।

आज ही सुप्रीम कोर्ट पहुंची थी सरकार

इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ यूपी सरकार आज ही सुप्रीम कोर्ट पहुंची थी। मामले को चीफ चस्टिस की बेंच में रखा गया था। सरकार की तरफ से पेश सॉलीसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि सरकार को जब लॉक डाउन की जरूरत लगेगी, सरकार खुद लगाएगी। लेकिन इस तरह कोर्ट का सरकार के प्रयासों में दखल देना, सरकार के कामकाज, आजीविका सहित अन्य चीजों में दिक्कत पैदा करेगा। सरकार कोरोना पर रोकथाम के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने वरिष्ठ अधिवक्ता पी नरसिम्हा को Amicus Curiae नियुक्त किया है। कोर्ट ने यूपी सरकार से कोरोना वायरस संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए उठाए गए सभी कदमों की दो हफ्ते में रिपोर्ट मांगी है।

हाईकोर्ट ने दिया था ये फैसला

दरअसल, सोमवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस सिद्धार्थ वर्मा और जस्टिस अजीत कुमार की डिवीजन बेंच ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि प्रयागराज, लखनऊ, वाराणसी, कानपुर नगर और गोरखपुर में कोरोना के हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। स्वास्थ्य सेवाएं मरीजों को उपलब्ध नहीं हो पा रही हैं। भीड़ सड़कों पर थम नहीं रही है। जिससे कोरोना वायरस आर भी नहीं थम रहा है। इसलिए इन पांचों शहरों में आगामी 26 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन की आवश्यकता है।

खबरें और भी हैं…

Most Popular