आपको बता दें कि राज्य सरकार ने गोरखपुर बस स्टेशन को खूबसूरत बनाने का आदेश दिया है. अब आप जब गोरखपुर बस स्टेशन जाएंगे तब आपको मेट्रोपॉलिटन सिटी का एहसास होगा. गोरखपुर के यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए परिवहन निगम के तरफ से एक कदम उठाया गया है. गोरखपुर बस स्टेशन को राजकोट मॉडल के तर्ज पर तैयार किया जाएगा.

पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) के आधार पर बस स्टेशन के निर्माण के लिए निगम ने फिर से टेंडर जारी कर दिया है.फर्म, एजेंसी या कंपनी के आगे आते ही निर्माण कार्य की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इसके लिए तैयारियां भी पूरी कर ली गई है.

अभी बदहाल है बस स्टेशन परिसर-

आपको बता दें कि गोरखपुर बस स्टेशन का परिसर जर्जर हो चुका है. यह कार्य करने वाले सभी कर्मचारी डरे सहमे रहते हैं कि कब तेज हवाएं या तूफान में या परिसर रह जाए या टूट जाए. अभी ना तो यहां पर यात्रियों के लिए वेटिंग हॉल है और ना ही किसी तरह की आधुनिक सुविधा. इस बस स्टेशन पर यात्रियों के बैठने तक की सुविधा नहीं है. अब परिवहन विभाग ने इस बस स्टेशन का कायाकल्प करने के बारे में सोचा है. गोरखपुर के कचहरी और नौसढ़ बस स्टेशन का कायाकल्प हो चुका है.

तीन साल से हो रही कायाकल्प की तैयारी

गोरखपुर बस स्टेशन को पीपीपी मॉडल पर तैयार करने की तैयारी लगभग 3 सालों से की जा रही है.
लेकिन अभी तक किसी भी फॉर्म या कंपनी ने इसमें रुचि नहीं दिखाई है . आपको बता दें कि यह पूरा प्रोजेक्ट ₹250000000 का है.

40 से 45 हजार लोग करते हैं आवागमन

गोरखपुर बस स्टेशन पर रोज लगभग 25000 लोग आते जाते हैं. यहाँ लगभग रोज 1000 से अधिक बसों का आवागमन होता है. यहां रोडवेज की बस सोच से परिवहन विभाग को 18 से 2000000 रुपए की कमाई होती है.

निर्माण के बाद ऐसा होगा गोरखपुर बस स्टेशन-

बस अंडा दो मंजिला बनेगा, नीचे बसें चलेंगी और ऊपर शापिंग कांम्पलेक्स बनेगा.

बस स्टेशन पूरी तरह वातानुकूलित होगा, स्टेशन पूरी तरह से सीसीटीवी कैमरा की निगरानी में होगा.

खानपान का स्टाल होगा, अति आधुनिक प्रसाधन केंद्र बनेगा, पानी की सुविधा होगी.

वेटिंग में मनोरंजन के लिए टीवी लगी रहेगी, डिस्प्ले बोर्ड पर बसों की जानकारी मिलेगी.

हर रूट पर जाने वाली बसों के लिए अलग-अलग प्लेटफार्म बनेंगे.

बिहार और काठमांडू बस सेवा के लिए अलग से प्लेटफार्म तैयार होंगे.

स्टेशन परिसर में प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग गेट बनेंगे.

आपको बता दें कि परिवहन विभाग ने कहा है कि जल्दी इस बस स्टेशन का कार्य शुरू हो जाएगा और लोगों को यहां पर अत्याधुनिक सुविधाएं भी मिलने लगेगी. आपको बता दें कि इस बस स्टेशन के शुरू होने से लोगों को काफी ज्यादा फायदा होगा.