Homeउत्तर प्रदेशअब मोहब्बत नगरी आगरा में भी मिलेगी रेंटल बाइक,पर्यटन को बढ़ावा देने...

अब मोहब्बत नगरी आगरा में भी मिलेगी रेंटल बाइक,पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जल्द शुरू की जाएगी व्यवस्था

आप आगरा घूमने आए हैं और सस्ते किराये वाली कैब नहीं मिल रही तो, ऐसे में आपके लिये प्रदेश परिवहन प्राधिकरण एक बड़ा तोहफा लेकर आया है। आगरा में पर्यटन को बढ़ावा देने और पर्यटकों को बेहतर सुविधा देने के लिए प्रदेश सरकार गोवा जैसी रेंटल बाइक योजना की शुरुआत कर रही है।

राज्य परिवहन प्राधिकरण ने प्रदेश में पहली बार आगरा में एक कंपनी को रेंटल बाइक योजना में बाइक संचालन के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसके अंतर्गत शुरुआत में सात वाहनों को अनुमति दी गई है। जिससे यहां आने वाले पर्यटक व काम से आने वाले लोगों को सहूलियत मिल सकेगी।

संभागीय परिवहन विभाग ने इन सभी वाहनों की जांच प्रक्रिया पूरी कर अपनी रिपोर्ट राज्य परिवहन प्राधिकरण को भेज दी है।

ड्राइविंग लाइसेंस और आधार जरूरी

रेंटल बाइक चलाने के लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस और आधार कार्ड होना बेहद जरूरी है।

वाहन स्वामी की ओर से किसी भी पर्यटक को कुछ आवश्यक प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके लिए कंपनी को अपना टूर प्लान भी देना होगा।

इस सेवा के लिए पर्यटकों को 24 घंटे के लिए बुलेट के लिए 1200 रुपये, स्कूटर के लिए 500 रुपये देने होंगे। इन सभी वाहनों में जीपीएस लगा हुआ है।

जिससे इन वाहनों की निगरानी होगी। इसके साथ ही इनमें ऑटोमैटिक ई-लॉक सिस्टम भी होगा।

पर्यटकों को मिलेगी राहत-

आगरा के सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) एके सिंह ने बताया कि ताजमहल को देखने के लिए बड़ी संख्या में देसी-विदेशी पर्यटक आगरा आते हैं, पर्यटकों के लिए यह अच्छी योजना है। रेंटल मोटर साइकिल स्कीम 1997 के तहत इसकी अनुमति दी जा रही है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular