Homeलखनऊउत्तर प्रदेश में अब सस्ते मे फ्लैट देगी योगी सरकार,जानिए क्या है...

उत्तर प्रदेश में अब सस्ते मे फ्लैट देगी योगी सरकार,जानिए क्या है सरकार का प्लान

उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार गरीबों के लिए एक खास तोहफा लाई है. उत्तर प्रदेश में योगी सरकार अब गरीबों के लिए कम पैसों में मकान उपलब्ध कराने वाली है.आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में बिल्डरों को शहरों में कम जमीन पर अधिक ऊंची इमारत बनाने की सुविधा दे दी गई है.

इसके लिए फॉर टेबल हाउसिंग ऑफ विधि 2021 को भी मंजूरी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दे दिया गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा बुधवार को उत्तर प्रदेश में कैबिनेट की एक बैठक की गई. इस बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. इस बैठक में यह फैसला लिया गया कि अब कम जमीन में ऊंची बिल्डिंग बनाने की बिल्डरों को कोई नहीं रोकेगा.

जरूरतमंदों को मिलेंगे मकान– अभी उत्तर प्रदेश में जरूरतमंदों के लिए कम दाम में मकान मिलने की कोई भी योजना नहीं है. इस कारण से जरूरतमंदों को मकान नहीं मिल पा रहा है.नई नीति आने से ईडब्ल्यूएस, एलआईजी, मिनी एमआईजी व एमआईजी मकान कम कीमत पर मिलने का रास्ता साफ हो गया है। इस क़ानून के आने से अनाधिकृत कालोनियों के विकास के नियंत्रण पर भी रोक लगा दिया जायेगा.

अधिक एफएआर की सुविधा- आपको बता दें कि प्लांट डेवलपमेंट योजना के लिए कम से कम 3000 वर्ग मीटर का क्षेत्रफल रखा गया है. ईडब्ल्यूएस के 30 से 35 वर्ग मीटर,
एलआईजी 35 से 50 वर्ग मीटर और अन्य वर्ग के 50 से 150 वर्ग मीटर पर बेचा जाएगा. अब इस जमीन पर घर बनाने के लिए फ्लोर एरिया रेशियो दो कर दिया गया है. मुख्यमंत्री ने यह फैसला गरीबों के सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए लिया है.

बंधक नहीं रखनी होगी जमीन- अब सरकार ने 20% जमीन बंधक रखने की प्रक्रिया को भी खत्म कर दिया है. सरकार द्वारा लिया गया यह फैसला कई गरीब और जरूरतमंदों के लिए अच्छी साबित होगी. अब गरीब और निम्न आय वाले लोगों को अपना आशियाना मिल पाएगा.

Most Popular