Homeलखनऊउप्र:प्राइमरी स्कूलों के बच्चों के अभिभावकों के अकाउंट मे योगी सरकार भेजेगी...

उप्र:प्राइमरी स्कूलों के बच्चों के अभिभावकों के अकाउंट मे योगी सरकार भेजेगी 1100 रुपये,जानें- क्या है यह योजना

उत्तर प्रदेश में प्राइमरी स्कूल के बच्चों के परिजनों को योगी सरकार 1100 रूपये देने वाली है. आपको बता दें कि पहली से लेकर आठवीं तक के बच्चों को अब सरकार यूनिफॉर्म,स्वेटर, जूता -मोजा देने के बजाय अब अभिभावकों के खाते में ही पैसे भेज देगी.इसके लिए अभिभावक के बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत 1100 रुपये सरकार द्वारा भेजा जायेगा. अभिभावकों के खातों में लगभग 18 सौ करोड़ रुपए तक भेजी जाएगी.

कई बार सामने आती थी भ्रष्टाचार की शिकायत-

प्राइमरी स्कूल के बच्चों को 2 जोड़ी यूनिफॉर्म के लिए 600 रूपये, एक स्वेटर के लिए ₹200, 1 जोड़ी जूता मोजा के लिए ₹125, और एक स्कूल बैग के लिए ₹175अभिभावकों के अकाउंट में भेजे जाएंगे. बच्चों के लिए विभाग द्वारा कई सारी चीजें उपलब्ध कराई जाती है. इन सब चीजों को उपलब्ध कराने के लिए अलग-अलग प्रक्रिया भी अपनाई जाती है. इन सब चीजों के वितरण में कई बार भ्रष्टाचार के मामले सामने आए हैं और साथ ही साथ सामानों की गुणवत्ता भी खराब होने की शिकायत आती है. सबसे बड़ी बात है कि यह सब चीज है समय से उपलब्ध नहीं कराई जा पाती थी.

अब अभिभावकों के खाते में सीधे सरकार पैसा भेजेगी जिससे भ्रष्टाचार की शिकायत कम हो जाएगी और साथ ही साथ समय से बच्चों के समान उपलब्ध हो जाएंगे.अभिभावकों को सीधे उनके अकाउंट पर पैसा भेज देंगे ताकि किसी भी तरह का भ्रष्टाचार ना हो. सरकार ने यह फैसला खासकर भ्रष्टाचार को रोकने के लिए लिया है. यह पैसे जल्द से जल्द अभिभावकों के अकाउंट में भेज दिए जाएंगे.

Most Popular