Homeलखनऊजेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास 60 एकड़ में बनाया जाएगा मॉल और...

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास 60 एकड़ में बनाया जाएगा मॉल और होटल,मुख्य सचिव की बैठक में हुआ फैसला

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट है.यह एयरपोर्ट एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट भी कहा जाता है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि इस रिपोर्ट के निर्माण में किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहे. यह एयरपोर्ट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है. एयरपोर्ट के पास ही प्लास्टिक पार्क,फिल्म सिटी और कई तरह के विकास का कार्य हो रहा है.

इस एयरपोर्ट पर 60 एकड़ में कमर्शल गतिविधियां भी होगी. 60 एकड़ जमीन पर होटल और मॉल का निर्माण किया जाएगा. इस एयरपोर्ट का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 नवंबर को किया था. शिलान्यास के बाद लखनऊ हुई नियाल की हुई पहली बैठक में यह फैसला लिया गया.

जेवर एयरपोर्ट का प्रथम चरण में 1334 हेक्टेयर में निर्माण प्रारंभ हो गया है.एक रनवे और टर्मिनल बिल्डिंग के साथ 30 सितंबर 2024 से पहले यहां से उड़ान प्रारंभ करने की तैयारी है. इस एयरपोर्ट के प्रथम चरण के निर्माण में 10600 करो रुपए का निवेश किया जाएगा.

प्रथम चरण के निर्माण के साथ ही कमर्शियल गतिविधियों के लिए 60 एकड़ जमीन को मंजूरी दिया गया है.यह 60 एकड़ जमीन नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए अधिग्रहित की गई जमीन नहीं है,बल्कि अतिरिक्त अधिग्रहित की गई जमीन है. अब इस एयरपोर्ट के आसपास मॉल और कई सुविधाजनक निर्माण भी किए जाएंगे.

इस एयरपोर्ट को विदेश के तर्ज पर बनाया जा रहा है. एयरपोर्ट के निर्माण में किसी भी प्रकार की कमी नहीं की जा रही है.योगी सरकार ने कहा है कि एयरपोर्ट के निर्माण के बाद उत्तर प्रदेश के विकास को नया पंख लगेगा.

Most Popular