Homeलखनऊदिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल शुरू करने की सड़क एवं परिवहन मंत्रालय...

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल शुरू करने की सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने दी मंजूरी,जानिए कहां कितने रुपए देना होगा टोल?

अब जल्दी दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल वसूला जाएगा. इसके लिए सड़क परिवहन मंत्रालय ने मंजूरी भी दे दी है. इसी महीने 15 दिसंबर तक टोल वसूलना शुरू हो जाएगा. तू लगने के बाद सराय काले खान से मेरठ तक का ₹140 टोल लगेगा.

इंदिरापुरम से मेरठ तक 95 रुपये, डूडाहेड़ा से 75 रुपये और डासना से 60 रुपये टोल चुकाना होगा. हम जिस टोल के बारे में आपको बता रहे हैं यह कार का टोल है.बड़े वाहनों के लिए इससे ज्यादा टोल देना होगा. आपको बता दें कि यह सभी दरें प्रस्तावित है इसमें संशोधन भी हो सकता है.

बता दें कि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया देश में पहली बार इस एक्सप्रेस-वे पर बिना टोल प्लाजा के टोल वसूलने की शुरुआत कर रहा है.अभी तक आधिकारिक रूप से इस एक्सप्रेस वे का उद्घाटन नहीं किया गया है. लेकिन अप्रैल 2021 से इसपर वाहन चल रहा है. अब सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने इस पर टोल वसूलने की मंजूरी दे दी है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस पर दो दरो से टोल वसूला जाएगा.

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर चिपियाना में छह लेन का रेलवे ओवरब्रिज तैयार न होने की वजह से अभी तक इसमें वाहन चालकों से टोल नहीं वसूला जा रहा था, लेकिन अब आरओबी तैयार हो चुका है. इस वजह से नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडियाने परिवहन मंत्रालय से टोल वसूली की मंजूरी मांगी थी. मंत्रालय ने अब टोल वसूलने की मंजूरी दे दी है जिसके बाद से अब यहां पर भी टोल वसूला जाने लगेगा.

बगैर टोल प्‍लाजा के टोल वसूलने वाला पहला एक्सप्रेसवे-

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे देश का पहला ऐसा एक्सप्रेसवे है. जिस पर बिना टोल प्लाजा के टोल वसूला जाएगा. फ़ास्ट टैक के द्वारा मिटाउन वसूला जाने वाला यह पहला एक्सप्रेस वे है.

सिर्फ DME पर टोल-

आपको बता दें कि डासना से सराय काले खा कर बीच 14 लेन का एक्सप्रेस वे बनाया गया है. सिर्फ एक्सप्रेस वे के लेन में चलने पर ही टोल वसूला जाएगा.

Most Popular