Homeगोरखपुरधान उगाने वाले किसानों को योगी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा,अब औसत...

धान उगाने वाले किसानों को योगी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा,अब औसत पैदावार से 150% तक बेच पाएंगे किसान

उत्तर प्रदेश मे विधानसभा चुनाव होने वाला है और इससे पहले योगी सरकार हर वर्ग के लोगों को कोई ना कोई तोहफा दे रही है.धान उगाने वाले किसानों को योगी सरकार एक बड़ा राहत देने वाली है. किसान अपने जिले में पैदावार के 150% धान बेच सकते हैं. अभी तक कितने जिले की उत्पादकता की औसत के मुकाबले 120% धान ही बेच पा रहे थे.

योगी सरकार के इस फैसले के बाद किसानों को बहुत ही ज्यादा लाभ होगा. इस संबंध में खाद्य और रसद विभाग में धान खरीद नीति में संशोधन भी कर दिया है. पोर्टल पर भी इस संबंध में सूचना जारी कर दिया गया है.

उत्पादकता हर जिले में अलग अलग होती है और इनके उत्पादकता के हिसाब से इनका कीमत तय किया जाता है. अगर किसान 120 % से ज्यादा धान बेचना चाहता है तो पोर्टल पर उसे स्वीकृति नहीं मिल पाती थी.

अब यह नियम बदल दिया गया है.अब अगर जिले का उत्पादकता 50 क्विंटल है और किसान 75 किलोमीटर उपज करता है तो उसे बेच पाएगा. इससे उन किसानों को बहुत फायदा होगा जो अलग-अलग तरीके से अधिक धान का उपज करते हैं.

इससे पहले भी सरकार किसानों के हित में धान खरीद नीति में संशोधन की है. अभी भी उत्तर प्रदेश में किसान 100 क्विंटल से अधिक धान बिना सत्यापन के बेच पा रहे हैं.बंटाईदार और कांट्रेक्ट फार्मिंग के जरिए भी धान खरीदा जा रहा है. सरकार द्वारा दिए गए फैसले के बाद आपके साथ आसानी से अपने धान को बेच पाएंगे और साथ ही साथ उन्हें अधिक फायदा भी होगा.

Most Popular