1 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसान योजना की दसवी किस्त जारी किया था। इसके तहत किसानों के खाते में ₹2000 भेजा गया था। आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 में एक बहुत बड़ा बदलाव किया गया है। इसका सीधा असर 12 करोड़ 44 लाख से अधिक किसानों पर पड़ेगा. आपको बता दें कि अब किसानों को मिलने वाली है खास सुविधा छीन जाएगी।

पहले भी हो चुके हैं कई बदलाव-

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत साल में तीन बार किसानों के खाते में ₹2000 भेजे जाते हैं। यह पैसे किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए भेजे जाते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना में शुरू से लेकर अब तक कई सारे बदलाव किए जा चुके हैं।कुछ दिन पहले ही किसानों के लिए e-KYC करना जरूरी कर दिया गया था। अब जो इस योजना में बदलाव किया गया है उससे किसानों को थोड़ी परेशानी हो सकती है।

ये हुआ बदलाव-

पीएम किसान सम्मान निधि पोर्टल के मुताबिक अब रजिस्टर्ड किसानों की संख्या लगभग 12.44 करोड़ हो चुकी है।केंद्र सरकार ने इस योजना में पहले एक बड़ा बदलाव करके किसानों को तोहफा दिया था।

बदलाव यह था कि आप रजिस्ट्रेशन के बाद अपना स्टेटस खुद चेक कर सकते हैं।पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान अपना आधार नंबर, मोबाइल या बैंक खाता नंबर दर्ज कर स्टेटस की जानकारी ले सकता था, लेकिन अब बदलाव में आप पीएम किसान पोर्टल पर मोबाइल नंबर से अपना स्टेटस नहीं देख पाएंगे। स्टेसस चेक करने के लिए अब आपको अपने आधार नंबर या बैंक अकाउंट की डिटेल्स डालनी पड़ेगी।