HomeMotivationalप्रयागराज की अनन्या ने सिर्फ 1 साल की तैयारी में पायी UPSC...

प्रयागराज की अनन्या ने सिर्फ 1 साल की तैयारी में पायी UPSC में सफलता,पढ़िए अनन्या की सफलता की कहानी

हर साल लाखों की संख्या में अभ्यर्थी यूपीएससी की परीक्षा देते हैं लेकिन इसमें सफल कुछ अभ्यर्थियों पाते हैं. इस परीक्षा को पास करने के लिए आपके पास सही रणनीति के साथ-साथ कड़ी मेहनत का होना अति आवश्यक है तभी जाकर आप इस परीक्षा को पास कर सकते हैं.

आज हम आपको बताने वाले हैं प्रयागराज की रहने वाली अनन्या सिंह की कहानी जिन्होंने पहले ही प्रयास में यूपीएससी जैसे कठिन परीक्षा को पास कर दिखाया. अनन्या सिंह ने साबित कर दिया कि कड़ी मेहनत करने वाले कभी नहीं हारते.

10वीं-12वीं में रहीं डिस्ट्रिक्ट टॉपर

अनन्या पढ़ने में शुरू से ही काफी अच्छी थी और उन्होंने अपने शुरुआती पढ़ाई प्रयागराज से किया. उन्होंने 12वीं में 96% और दसवीं में 98% अंक हासिल किया. अनन्या शुरू से ही अपने घर वालों के जैसे एक अफसर बनना चाहते थी.

रोजाना करती थीं 7-8 घंटे पढ़ाई

अनन्या बचपन से आईएएस अफसर बनना चाहते थे इस कारण से उन्होंने ग्रेजुएशन फाइनल ईयर से तैयारी शुरू कर दी. वह रोजाना 7 से 8 घंटे पढ़ाई किया करती थी. उनका बेस काफी मजबूत था इस कारण उन्होंने 7 से 8 घंटे मेहनत में यूपीएससी जैसे परीक्षा को पास कर दिखाएं.

ऐसे की यूपीएससी एग्जाम की तैयारी

डीएनए में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार अनन्या ने अपनी प्री और मेंस के एग्जाम के लिए काफी मेहनत किया. उन्होंने अपने हैंड नोट्स बनाएं और मेहनत करना शुरू कर दिया.

पहले प्रयास में ही मिली सफलता

अनन्या के भाई मजिस्ट्रेट है और उनकी भाभी भी मजिस्ट्रेट है. अनन्या पहले ही प्रयास में यूपीएससी जैसे कठिन परीक्षा में सफलता हासिल कर ली और यह साबित कर दी कि कड़ी मेहनत करने वाले कभी हारते. उन्होंने शुरुआती मेहनत का से अधिक किया जिससे उन्हें सफलता मिली. अनन्या सिंह की कहानी हमें यह सीख देती है कि कड़ी मेहनत करने वाले सफल अवश्य होते हैं.

Most Popular