Homeउत्तर प्रदेशमुख्यमंत्री योगी का बड़ा फैसला,उत्तर प्रदेश में अंग्रेजी के शिक्षकों को कराया...

मुख्यमंत्री योगी का बड़ा फैसला,उत्तर प्रदेश में अंग्रेजी के शिक्षकों को कराया जाएगा एक स्पेशल कोर्स,इंग्लिश स्पीकिंग की दी जाएगी शिक्षा

उत्तर प्रदेश के शिक्षा में सुधार हो इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा लगातार प्रयत्न किया जा रहा है और बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले इसके लिए भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार प्रयत्न कर रहे हैं। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के राजकीय हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों के अंग्रेजी के शिक्षकों को अंग्रेजी बोलने का अब योगी सरकार के द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक डा. सरिता तिवारी ने सभी डीआईओएस को आदेश जारी करते हुए ऐसे अध्यापकों की संख्या मांगी है। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा अंग्रेजी के शिक्षकों को अंग्रेजी के लिए एक स्पेशल कोर्स कराई जाएगी।

यह कोर्स दीक्षा पोर्टल पर ऑनलाइन किया गया है। आंग्ल भाषा संस्थान के इस कोर्स को एलटी ग्रेड शिक्षकों व प्रवक्ताओं के लिए अनिवार्य है। अन्य शिक्षक भी इस कोर्स को करना चाहें तो कर सकते हैं। इस कोर्स के 132 मॉड्यूल होंगे और प्रत्येक मॉड्यूल 10 मिनट का होगा। इस कोर्स को चार महीने में करना होगा। इसमें व्याकरण, फोनेटिक, सामान्य गलतियों से लेकर अन्य सामग्री मौजूद है।

हर मॉड्यूल को पूरा करने के बाद शिक्षकों का मूल्यांकन किया जाएगा और इसके बाद ही डिजिटल प्रमाणपत्र दिया जाएगा। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद शिक्षक को अपने प्रधानाध्यापक को इसकी जानकारी देनी होगी। परिषदीय स्कूलों में इसे पहले ही लागू किया जा चुका है। वहां पर दीक्षा की मदद से शिक्षक इसे कर रहे हैं।
ऐप पर पढ़ें

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular