नए साल में गोरखपुर के लोगों को एक नई सौगात मिलने वाली है. आपको बता दें कि पूर्वांचल लिंक एक्सप्रेस वे पर तेजी से कार्य किया जा रहा है और इसके साथ ही साथ गोरखपुर सिलीगुड़ी व गोरखपुर शामली एक्सप्रेस वे के डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बननी भी शुरू हो गई है. इसके साथ ही साथ गोरखपुर लखनऊ फोरलेन को सिक्स लेन में बदलने की तैयारी भी शुरू कर दी गई है. यह योजना लखनऊ से लेकर गोरखपुर के 10 किलोमीटर पहले कालेसर तक थी. अब इस योजना को जगदीशपुर तक बढ़ा दिया गया है. इससे दूरियां कम हो जाएगी और यात्रा भी आसान होगा.

कालेसर-जगदीशपुर सड़क भी बनेगी सिक्स लेन

बता दे कि कालेश्वर से लेकर जगदीशपुर तक फोरलेन को सिक्स लेन बना दिया जाएगा. सिक्स लेन बन जाने से देवरिया बाईपास सिकतौर में सिक्स लेन से जुड़ जाएगा.बाघागाढ़ा और कालेसर की तरफ से आ रहे सिक्टौर, इंजीनियरिंग कालेज, दिव्य नगर, मालवीय नगर आदि के नागरिक शहर में प्रवेश नहीं करेंगे, वे सीधे सिक्स लेन से सिक्टौर चले जाएंगे और वहां से देवरिया बाइपास होते हुए अपने घर जा सकेंगे. इस शहर में जाम की समस्या भी कम हो जाएगी.

र‍िंग रोड ऐसे हुआ फोर से स‍िक्‍स लेन

एचएचएआइ के निर्देशक सीएम द्विवेदी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी क्षेत्र के विकास को लेकर आदेश दे चुके हैं. पहले लखनऊ से कालेसर तक सिक्स लेन करने का प्रस्ताव बना था लेकिन अब इसे बढ़ाकर जगदीशपुर तक कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि जैसे ही स्वीकृति मिल जाएगी कार्य शुरू हो जाएगा और जरूरत के हिसाब से जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इसके लिए किसानों को मुआवजा दिया जाएगा.

नेपाल सीमा से होकर गुजरेगा गोरखपुर-शामली एक्सप्रेस वे

शामली तक एक्सप्रेस वे के निर्माण के लिए डीपीआर तैयार करने का कार्य शुरू कर दिया गया है. अभी इस बात पर चर्चा किया जा रहा है कि इस एक्सप्रेस-वे को पीपीगंज और बीरगंज के बीच से निकाला जाए या सोनौली में फोरलेन से जोड़ दिया जाए. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इसे सोनौली से ही जोड़ा जाएगा. आपको बता दें कि यह कार्य पूरा होते ही यात्रा सुगम हो जाएगी और समय भी बचने लगेगा.