Homeलखनऊरेलवे के इन पदों पर मिलेगी बिना परीक्षा नौकरी, 10वीं और 12वीं...

रेलवे के इन पदों पर मिलेगी बिना परीक्षा नौकरी, 10वीं और 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन

रेलवे हर साल कई पदों पर अभ्यर्थियों की भर्ती लेता है. आईटीआई वालों के लिए रेलवे में हर साल लाखों पदों पर वैकेंसी निकाली जाती है और कई बच्चे इस में सिलेक्ट होकर सरकारी नौकरी में पाते हैं.

इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (Integral Coach Factory) ने अपरेंटिस के पदों पर वेकन्सी के लिए नोटिफिकेशन (ICF Recruitment 2021) जारी कर दिया है. इन सभी पदों के लिए जिन्हे फॉर्म भरना हो वह आधिकारिक वेबसाइट icf.indianrailways.gov.in पर जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. आप अगर इसके बारे मे जानना चाहते है तो आप अधिक आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं.

इसके लिए टोटल 782 पदों पर भर्ती किया जायेगा. इन सभी पदों के लिए 27 सितंबर 2021 से आवेदन शुरू की गई है. 26 अक्टूबर 2021 तक इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

रिक्त पदों की संख्या-
अपरेंटिस (Ex-ITI) – 582
अपरेंटिस (फ्रेशर्स) – 200

शैक्षणिक योग्यता- रेलवे द्वारा जारी इस पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को 10वीं और 12वीं पास होना आवश्यक है. अभ्यार्थियों को दसवीं और बारहवीं 50 परसेंट आम के साथ पास होना आवश्यक है. इसके साथ ही साथ किसी भी ट्रेड में आईटीआई होना आवश्यक है.

आयु सीमा- रेलवे द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार इन पदों पर भर्ती के लिए अभ्यार्थी की उम्र 15 साल से लेकर 24 साल तक होना आवश्यक है. ओबीसी में आने वाले अभ्यार्थियों को 3 साल की छूट दी जाएगी और साथ ही साथ एसएसटी में आने वाले अभ्यर्थियों को 5 साल की छूट दी जाएगी.

इस पद के लिए अभ्यर्थियों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा. मेरिट लिस्ट जारी किए जाने के बाद अभ्यर्थी अपना लिस्ट चेक कर सकते हैं.

Most Popular