Homeलखनऊरैपिड रेल के ऊपर से गुजरेगा रोपवे,काफी रोमांचक होगा सफर,जानिए पूरी खबर...

रैपिड रेल के ऊपर से गुजरेगा रोपवे,काफी रोमांचक होगा सफर,जानिए पूरी खबर विस्तार से

मोहनगर से वैशाली मेट्रो स्‍टेशन के बीच बनने वाला रोपवे रैपिड रेल के ऊपर से गुजरेगा। आपको बता दें कि या खास पॉइंट मोहन नगर आरओबी का होगा। क्योंकि यहां से रैपिड रेल भी गुजर रही है और रोपवे भी।

इसकी ऊंचाई जमीन से करीब 30 मीटर होगी. इसके ऊपर रोपवे गुजरेगा, जिसकी ऊंचाई करीब 40 मीटर होने की संभावना है। लोगों के लिए यहां पर रोपवे का सफर करना एडवेंचर से कम नहीं होगा।

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के अनुसार गाजियाबाद में चार रूटों पर रोपवे चलाने का प्रस्‍ताव है, लेकिन सबसे पहले मोहन नगर से वैशाली मेट्रो के बीच रोपवे चलाया जाएगा।नेशनल हाईवे लाजिस्टिक मैनेजमेंट लिमिटेड (एनएचएलएमएल) ने इस रूट पर सर्वे पूरा कर लिया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रोपवे प्रोजेक्ट के लिए जल्द ही अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी।

फिर एनएचएलएमएल द्वारा टेंडर आवंटित कर काम शुरू कराया जाएगा। आपको बता दें कि रोपवे 20 से 25 मीटर की ऊंचाई पर चलेगा। लेकिन मोहन नगर आरोपी पर आकर इसकी ऊंचाई बढ़ जाएगी।

5.2 किमी. लंबे रोपवे रूट का डीपीआर हुआ तैयार

मोहन नगर से वैशाली मेट्रो तक 5.2 किमी. लंबी दूरी तय करने के लिए रोपवे बनाया जा रहा है. इसकी अनुमानित लागत 450 करोड़ रुपये है। इस प्रोजेक्‍ट को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड पर पूरा करने की योजना बनाई गई है. इसका डीपीआर तैयार हो गया है.

ये हैं प्रस्‍तावित स्‍टेशन

मोहन नगर से वैशाली तक रूप में प्रोजेक्ट में चार स्टेशन प्रस्तावित है। इसमें वैशाली, वसुंधरा, साहिबाबाद और मोहननगर हैं। सूत्रों की माने तो रूप में से 15 मिनट तक का सफर होगा और आने जाने के लिए दो ट्रैक भी बनाए जाएंगे। इसके साथ ही साथ सूत्रों के अनुसार एक ट्राली में 10 लोग बैठ पाएंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular